स्कूलों में अध्यापकों की लंबी फौज, मिले हेड मास्टर और एक अनुदेशिका

चंदौली समाचार की टीम शनिवार को सुबह पड़ताल करने हेतु विकास खंड नौगढ़ के कंपोजिट विद्यालय बरबसपुर में पहुंचीं तो वहां तैनात अध्यापकों की लंबी सूची दिखाई पड़ी।
 

कंपोजिट विद्यालय बरबसपुर के 8 अध्यापकों को स्पष्टीकरण

प्राथमिक विद्यालय बकुलघट्टा का नहीं खुला ताला

अधिकतर स्कूलों में नहीं पहुंचे शिक्षक

चंदौली जिले के तहसील नौगढ़ में परिषदीय स्कूलों में चौथे दिन भी शिक्षक नहीं पहुंचे। जहां पहुंचे भी, वहां की साफ-सफाई नहीं कराई गई है। शनिवार को प्राथमिक विद्यालय बकुलघट्टा के गेट का ताला ही नहीं खुला। इसी तरह कंपोजिट विद्यालय बरबसपुर में 11 अध्यापकों में से केवल हेड मास्टर दिलीप कुमार और एक अनुदेशिका प्रीति सिंह समर कैंप की तैयारी कराते हुए मिलीं।

आपको बता दें कि सरकार ने शुक्रवार और शनिवार को सभी परिषदीय स्कूलों में उत्सव मनाने के निर्देश जारी किए थे। इसके पहले 25, 26 और 27 जून को स्कूल खोलकर शिक्षकों को साफ-सफाई के निर्देश दिए गए थे, लेकिन विकास खंड नौगढ़ में अधिकतर स्कूलों में शिक्षक नहीं पहुंचे और ना ही स्कूल का ताला खोला गया।

चंदौली समाचार की टीम शनिवार को सुबह पड़ताल करने हेतु विकास खंड नौगढ़ के कंपोजिट विद्यालय बरबसपुर में पहुंचीं तो वहां तैनात अध्यापकों की लंबी सूची दिखाई पड़ी। वहां हेड मास्टर दिलीप कुमार और अनुदेशिका प्रीति सिंह मौजूद थीं। हेड मास्टर से अन्य अध्यापकों के बारे में पूछने पर उन्होंने बताया कि वे रास्ते में हैं, लेकिन स्कूल बंद होने के बाद भी कोई अध्यापक नहीं पहुंचा।

ग्रामीणों ने एसडीएम और एबीएसए को मोबाइल पर शिकायत की। हेड मास्टर दिलीप कुमार ने बताया कि सहायक अध्यापक अवनीश सिंह, आशीष श्रीवास्तव, मुकेश प्रसाद, विनय सिंह एवं शिक्षामित्र प्रेमनाथ यादव, लाल बरत सिंह, आशा कुमारी, चंद्रावती देवी ने छुट्टी का कोई प्रार्थना पत्र नहीं दिया है। एबीएसए को हमने जानकारी दे दी है।

कंपोजिट विद्यालय बरबसपुर में पंजीकृत बच्चों की संख्या 205 है, लेकिन शनिवार को सिर्फ 17 बच्चे ही आए थे। जबकि अध्यापकों को गांव में जाकर अभिभावकों से मिलकर बच्चों को विद्यालय में आने के लिए जागरूक करना था, लेकिन विद्यालय से अध्यापक ही गायब रहे। एसडीएम आलोक कुमार की मानें तो शिकायत के आलोक में एबीएसए सुरेंद्र प्रताप सिंह को अनुपस्थित अध्यापकों के विरुद्ध कार्यवाही के लिए निर्देश दिया गया है।

बंद रहा बकुलघट्टा का ताला, बच्चे घर लौट गए

नौगढ़ सोनभद्र की सीमा पर स्थित प्राथमिक विद्यालय बकुलघट्टा का दस बजे तक ताला ही नहीं खुला। स्कूल पहुंचे बच्चों को अध्यापक नहीं मिले और गेट का ताला बंद होने पर बच्चे घर वापस लौट गए।