नदियों व बांधों में बढ़ रहा जल स्तर, फिलहाल सावधान रहने की अपील
 

हालांकि मामले में सिंचाई विभाग के अवर अभियंता दीपक मिश्रा ने बताया कि औरवाटांड़ बांध की 3000 मिलीयन घन फुट पानी की क्षमता है। वर्तमान में केवल 2000 मिलियन घन फुट पानी मौजूद है।
 

 नदी के तटवर्ती इलाके में झोपड़ी लगाकर रहने वालों को हटाया

वनवासियों को कस्बे दी गयी शरण

विधायक ने किया मौके का दौरा

लगातार बरसात से जलस्तर बढ़ने की उम्मीद


 

चंदौली जिले की कर्मनाशा नदी में तेजी से बढ़ रहे पानी को देखते हुए नौगढ़ बाजार से सटे नदी के तटवर्ती इलाके में झोपड़ी लगाकर रह रहे वनवासियों को कस्बा स्थित दुर्गा मंदिर परिसर में सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है। वहां लगे टिन शेड में बाघी ग्राम पंचायत के तकरीबन 100 लोगों ने शरण ली है।

बताया जा रहा है कि लगातार बढ़ते पानी को देखकर बुधवार की देर शाम विधायक कैलाश आचार्य ने मौके पर पहुंच कर हालचाल लिया। साथ ही सभी के लिए भोजन पानी का इंतजाम कराया और विधायक ने वनवासियों को हर संभव मदद करने का भरोसा दिलाया।

जिले के साथ साथ आसपास के जलाशयों में पानी ओवरफ्लो होने की आशंका से कर्मनाशा नदी के तटवर्ती इलाके बाशिंदे परेशान होने लगे हैं। औरवाटांड़ सेमर-साधोपुर, चिरवाटांड़, होरिला, धोबहीं, कोठीघाट, खोजड़ो बस्ती, बूड़नवां घाट, कहुअवा घाट, जरहर, टिकुरिया, बरबसपुर, बैरगाढ़ ईत्यादि गांवों व जंगल में बसे लोगों मे काफी दहशत का माहौल है।

हालांकि मामले में सिंचाई विभाग के अवर अभियंता दीपक मिश्रा ने बताया कि औरवाटांड़ बांध की 3000 मिलीयन घन फुट पानी की क्षमता है। वर्तमान में केवल 2000 मिलियन घन फुट पानी मौजूद है। बरसात में और वृद्धि होने पर बांध का पानी क्षमता के अनुरूप होने के बाद गेट को खोलकर जल निकासी किया जाएगा। किसी तरह का कोई खतरा नहीं हैं।


नौगढ़, मूसाखांड़ और चंद्रप्रभा बांध भी लबालब
पिछले कुछ दिनों से बारिश से जलाशयों में पानी बढ़ने लगा है।  नौगढ़ बांध में 889 फीट जलस्तर पहुंचा है। यहां आठ फीट पानी और बढ़ा तो गेट खोलने की नौबत होगी। मूसाखांड बांध का जलस्तर 350 फीट और चंद्रप्रभा बांध का जलस्तर 760 फीट जलस्तर पहुंचा है। मूसाखांड़ बांध में सात फीट व चंद्रप्रभा में 15 फीट और बढ़ गया तो वहां बांध पर बने गेटों को खोलना पड़ सकता है। फिलहाल स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है।