अगले 3 दिनों तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड,  रखें इन बातों का ध्यान
 

ऐसी स्थिति में सर्द हवाओं के चलते मौसम विभाग लखनऊ ने अगले तीन दिवस के लिये घने कोहरे की संभावना व्यक्त की है। इससे जिले में ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है।
 

मौसम विभाग की जानकारी के साथ अलर्ट

अगले 3 दिनों तक पाला व कोहरे के आसार

जिला आपदा प्रबंधन की ये है चेतावनी

चंदौली जिले के अपर जिलाधिकारी वित्त व राजस्व अभय कुमार पाण्डेय ने जिले के सभी लोगों को जानकारी देते हुए अवगत कराया है कि जनपद में न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। ऐसी स्थिति में सर्द हवाओं के चलते मौसम विभाग लखनऊ ने अगले तीन दिवस के लिये घने कोहरे की संभावना व्यक्त की है। इससे जिले में ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है।

तीन दिन के लिए जारी अलर्ट के कारण उपरोक्त स्थिति में जिला आपदा प्रबन्धन के द्वारा ठंड व पाला के साथ-साथ घने कोहरे की स्थिति से बचाव हेतु निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए..

क्या करें..
1. गर्म तथा ऊनी स्वेटर, शाल,मफलर,टोपी,आदि का प्रयोग करें। बच्चों को अच्छी तरह ढंक कर रखें तथा बुर्जुगों का विशेष ध्यान रखें। रेडियो सुने, टीवी देखें, स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान के लिये समाचार पत्र पढें।    
2. पीने, स्नान हेतु गुनगुने पानी का प्रयोग करें।    
3. कोहरे से बचाव हेतु वाहन धीरे चलायें। गाड़ी में डिफादर लगायें एवं हेलमेट का प्रयोग करें।  नारंगी रंग का चेतावनी स्टीकर लगायें, जिससे घने कोहरे में वाहनों के उचित दूरी बने रहे।    

4. इसके लिए किसानों से अनुरोध है कि ठंड व पाले से बचाव हेतु कृषि कार्य दिन में ही पूर्ण कर लें।  फ्लू, बहती नाक या नाक से खून बहने जैसी विभिन्न बीमारियां ठंड में लम्बे समय के कारण बढ़ जाती हैं। ऐसे लक्षणों के लिए डाक्टरों से सलाह जरूर लें।

5. पर्याप्त शारीरिक तापमान का संतुलन बनाये रखने के लिए स्वस्थ प्रोटीन युक्त आहार, गर्म पेय पदार्थ जैसे टी, काफी सूप आदि का सेवन करें। पशुओं को ठंड से बचाने  एवं निमोनिया, डायरिया, खुरपका व मुँहपका इत्यादि से बचाव का टीकाकरण अवश्य करायें।

बचाव हेतु क्या ना करें

1. रात्रि में बन्द कमरे में अंगेठे जलाने से जहरीली गैस का बनना तथा दुर्घटना होने का भय रहता है। अतः रात्रि में अंगीठी जलाकर न सोयें। ठंड,पाला या घने कोहरे में खुले आसमान के नीचे ना सोयें। बच्चों को जलते हुए अलाव के पास अकेला न छोड़े व उपयोग के पश्चात् आग को पानी में डालकर अवश्य बुझायें।
2. घर में पानी गर्म करते समय  बच्चों का विशेष ध्यान रखें।
3. कोहरे में वाहन तेजी से ना चलायें तथा वाहन के बीच पर्याप्त दूरी बनाकर चलें।
4. ठंड पाला कोहरे में पशुओं को खुले  स्थानों पर न छोड़ें।