अब सोशल मीडिया से मिलेगी ट्रेन की खाली सीटों की सटीक जानकारी
​​​​​​​

भारतीय रेल की ओर से कई समर स्पेशल ट्रेनों के साथ-साथ अन्य अनरिजर्व ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं, जिसमें सीटों के रिजर्वेशन की जानकारी के अभाव में सीटें खाली रह जा रही है।
 

जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने दी जानकारी

रेल प्रशासन की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नयी पहल

अब एक्स ( ट्विटर) के जरिए मिलेगी खाली सीटों की जानकारी 

 

भारतीय रेल की ओर से कई समर स्पेशल ट्रेनों के साथ-साथ अन्य अनरिजर्व ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं, जिसमें सीटों के रिजर्वेशन की जानकारी के अभाव में सीटें खाली रह जा रही है। लोगों को ऐसी ट्रेनों में सीटों की जानकारी देने के लिए रेल प्रशासन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ( ट्विटर) के जरिए एक नई पहल शुरू कर रहा है। 

रेल प्रशासन से मिली जानकारी में बताया जा रहा है कि इस समय कई स्पेशल ट्रेनों में सीटें खाली रह जाने की वजह से रेलवे ने यह प्रक्रिया शुरू की है। अगर आपको यात्रा करना है तो एक बार आप अपने एक्स अकाउंट पर जाकर रेलवे के सीटों के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

ट्रेन का रिजर्वेशन कराने से पहले एक्स देख लें कि रेल प्रशासन सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (ट्विटर) पर ट्रेनों के सीटों की उपलब्धता है या नहीं।  इस समय कई स्पेशल ट्रेनों में सीटें खाली दिखायी दे रही हैं। ऐसे में एक्स की मदद से रिजर्वेशन कराने के लिए खाली सीटों के बारे में जानकारी मिल सकती है। 

वैसे अगर देखा जाए तो गर्मी की छुट्टियां होने से पहले ही ट्रेनों की सीटें बुक हो चुकी हैं। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद समेत अन्य महानगरों और पर्यटन स्थलों को जाने वाली ट्रेनों में सीटें नहीं मिल पा रही हैं। वहीं, यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। 
 

फिलहाल पीडीडीयू जंक्शन से होकर तीस से अधिक समर स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं। वहीं, यात्रियों की सहूलियत के लिए पूर्व मध्य रेलवे ने ट्रेनों में उपलब्ध सीटों का विवरण एक्स पर देना शुरू किया है। इसके पहले होली के समय भी रेलवे ने यह व्यवस्था की थी। दस मई को जारी लिस्ट में आठ समर स्पेशल ट्रेनों में 31 मई तक उपलब्ध सीटों का विवरण दिया गया। 

इस बारे में जानकारी देते हुए जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि ट्रेनों में उपलब्ध सीटों का विवरण एक्स पर दिया जा रहा है। यात्री इसका फायदा उठा सकते हैं और अपनी यात्रा को उसी के हिसाब से प्लान कर सकते हैं।