जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
श्रावण मास के प्रथम सोमवार के दिन जागेश्वर नाथ धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
हर हर महादेव हर बोल बम के नारे से पूरा शिवालय गूंज उठा वहीं मंदिरों के घंट घड़ियालों की आवाज से पूरा माहौल भक्तिमय था।
 

सावन के पहले सोमवार को दिखा उत्साह

शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

भक्तिमय बना हुआ है माहौल

चंदौली जिले के चकिया इलाके में स्थित शिवालयों व मंदिरों में श्रावण मास के प्रथम सोमवार को भारी संख्या में श्रद्धालु उमड़े। भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए सुबह से ही भक्तों की लाइन लगी गई रही। सोमवार का दिन भगवान शिव का दिन होता है। वह भी सावन का सोमवार हो तो आस्था दोगुनी हो जाती है। इस बार श्रावण मास की शुरुआत बुधवार को हुई थी, जिस वजह से प्रथम सोमवार को शिव मंदिरों में भीड़ उमड़ना स्वाभाविक था। जयकारों के साथ मंदिरों में भक्तों का तांता सुबह से लेकर शाम तक लगा रहा। हर हर महादेव हर बोल बम के नारे से पूरा शिवालय गूंज उठा वहीं मंदिरों के घंट घड़ियालों की आवाज से पूरा माहौल भक्तिमय था।

Jageshwarnath Temple

आपको बता दें चकिया क्षेत्र के हेतिमपुर गांव स्थित बाबा जगन्नाथ धाम में श्रावण मास के प्रथम सोमवार के दिन सुबह से ही भक्तों का रेला उमड़ पड़ा और दोपहर 12:00 बजे तक भक्तों की लंबी लाइन लगी रही। लोगों ने कतारबद्ध तरीके से मंदिर में जाकर दर्शन पूजन किया। वहीं इसके बाद धीरे-धीरे लोगों की भीड़ कम होने लगी। तब जाकर प्रशासन को थोड़ा राहत मिली। भगवान के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का ताता लगा रहा। 

आपको बताते चलें कि प्राचीन मंदिर जागेश्वर नाथ धाम में श्रावण मास में स्थानी जनपद सहित मिर्जापुर, सोनभद्र सहित बिहार राज्य के भभुआ जनपद से भी श्रद्धालु काफी संख्या में आते हैं और श्रद्धापूर्वक अपनी मन्नतें मांगते हैं और ऐसा माना जाता है कि जो भी यहां आता है। उनकी मन्नतें जरूर पूरी होती है।

सुरक्षा के दृष्टिगत  मुस्तैद रहा प्रशासन
श्रावण मास के प्रथम सोमवार के दिन बाबा जागेश्वरनाथ धाम में लगने वाले मेले एवं श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए स्थानीय शासन के तरीके से सक्रिय दिख रहा था और चारों तरफ पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी, जिससे कि किसी भी प्रकार की कोई घटना श्रद्धालुओं के साथ हो ना हो सके और सीसीटीवी फुटेज के जरिए दर्शन करने के साथ परिसर में घूमने वालों पर नजर रखी जा रही थी। वहीं सादे वेश भी महिला व जेंट्स पुलिसकर्मी भ्रमण करते नजर आ रहे थे। दौरान पुलिस क्षेत्राधिकारी राजेश कुमार राय, कोतवाल राजेश यादव, रामपुर चौकी प्रभारी गिरीश चंद्र राय, शिकारगंज चौकी प्रभारी प्रशांत कुमार, चकिया कस्बा चौकी प्रभारी हरकेश राय सहित तमाम पुलिस मौजूद रहे।

Jageshwarnath Temple

लोगों ने खूब लिया मेले का आनंद
जागेश्वर धाम परिसर में लगने वाले श्रावण मास के प्रथम सोमवार के दिन पहुंच पर श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन करने के बाद मेले में घूम कर प्रसिद्ध गुरही जलेबी, पकौड़ी, चाट, फुल्की इत्यादि का खूब आनंद उठाया। उसके साथ ही छोटे बच्चों ने खिलौने इत्यादि खरीदा और विभिन्न प्रकार के लगे हुए झूलों पर बैठकर खूब मस्ती की।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*