जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
महाविद्यालय में हुआ स्मार्टफोन का वितरण, मोबाइल फोन मिलते छात्र छात्राओं के चेहरे पर खुशियां झलकी

 चंदौली जिला की चकिया स्थित सावित्री बाई फुले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के विवेकानंद सभागार में उत्तर प्रदेश शासन द्वारा प्रदत्त स्मार्ट फोन वितरण कार्यक्रम का आयोजन सोमवार को किया गया।

 
छात्र-छात्राओं को डिजिटल रूप से सशक्त करके ऑनलाइन शैक्षणिक सामग्री की सुविधा प्रदान करना है

 चंदौली जिला की चकिया स्थित सावित्री बाई फुले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के विवेकानंद सभागार में उत्तर प्रदेश शासन द्वारा प्रदत्त स्मार्ट फोन वितरण कार्यक्रम का आयोजन सोमवार को किया गया।

Mobile phone distribution in chakia

 इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महाविद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं को डिजिटल रूप से सशक्त करके ऑनलाइन शैक्षणिक सामग्री की सुविधा प्रदान करना है। इस आयोजन का शुभारम्भ  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक चकिया कैलाश खरवार एवं विशिष्ट अतिथि प्रशासक चकिया श्री प्रेम प्रकाश मीणा (आई. ए. एस) और महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ संगीता सिन्हा ने माता सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन के द्वारा किया। 

इस आयोजन में मुख्य अतिथि माननीय विधायक श्री कैलाश खरवार और विशिष्ट अतिथि श्री प्रेम प्रकाश मीणा कोअंगवस्त्र और स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया गया। 

Mobile phone distribution in chakia


इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक,चकिया माननीय श्री कैलाश खरवार ने अपने उद्धबोधन में कहा कि 1978 ई. शिक्षार्थी के रूप में इस दूरग्रस्त तथा अभावग्रस्त महाविद्यालय के आरंभिक दौर में पढ़ा हूँ। आज आकर इस परिवार का सदस्य महसूस कर रहा हूँ। उन्होंने  अपने वक्तव्य में कहा कि  महाविद्यालय के विद्यार्थी और वनवासी की प्रत्येक समस्या को दूर करने का प्रयास करेंगे एवं जिस विद्यार्थी के मन में भाव और उत्साह होता है तो वह अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्ष्म होता है। विद्यार्थी को हमेशा अपने आचरण और शिष्टाचार को संयमित और संतुलित बनाएं रखने का प्रयास करना चाहिए।शासन द्वारा प्राप्त इस स्मार्ट फोन का उचित इस्तेमाल करके छात्र-छात्राएं अपने ज्ञान को सहज और सरल ढंग से प्राप्त कर सकते हैं। 

इस आयोजन के विशिष्ट अतिथि उपजिलाधिकारी, चकिया -चन्दौली श्री प्रेम प्रकाश मीणा (आई.ए.एस) ने अपने अनुभव को साझा करते हुए वक्तव्य दिया कि शिक्षा में असीम सम्भावना होती है जो लोगों में ज्ञान की शक्ति का संचार और प्रत्येक तरह के भेदभाव समाप्त में सहायता करता है। 
 

यह कार्यक्रम विगत वर्षों में कोविड-19 आपदा के दौरान ऑनलाइन शिक्षा की बढ़ती उपयोगिता को प्राप्त करने में हो रही कठिनाई को दूर करने में अत्यधिक सहायता प्रदान करेगा।


इसकी अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ संगीता सिन्हा ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से उपलब्ध स्मार्टफोन से  छात्र-छात्राओं को तकनीकी सशक्तिकरण और ज्ञान प्रसार में बहुत सहायता प्राप्त होगा।  इन्होंने अपने क्षेत्र के छात्र-छात्राओं  की सुविधा हेतु  स्नातक स्तर हेतु विज्ञान, कॉमर्स , कानून, शिक्षा-शास्त्र, गृह विज्ञान, मनोवैज्ञानिक एवं भूगोल स्नातकोत्तर के लिए गृह विज्ञान, भूगोल, शारीरिक शिक्षा आदि पाठ्यक्रम की मान्यता हेतु अनुरोध किया।

Mobile phone distribution in chakia

इस कार्यक्रम का संचालन रमाकान्त गौड़ ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम के नोडल प्रभारी डॉ सरवन कुमार यादव ने किया।  इस आयोजन में डॉ कलावती, डॉ मिथिलेश कुमार सिंह, डॉ प्रियंका पटेल, डॉ अमिता सिंह, श्री पवन कुमार सिंह, डॉ बिन्द कुमार, डॉ संतोष कुमार सिंह ,डर शमशेर बहादुर, डॉ सुरेन्द्र कुमार सिंह, एवं श्री विश्व प्रकाश शुक्ल आदि प्राध्यापक गण , राणा प्रताप सिंह, देवेन्द्र बहादुर सिंह, विपिन विश्वकर्मा, श्याम आदि कर्मचारी गण और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।