जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
माहवारी में बालिकाओं को घबराने की आवश्यकता नहीं : दिव्या तिवारी
 

शहाबगंज राष्ट्रीय किशोर स्वच्छता कार्यक्रम के अंतर्गत पूर्व माध्यमिक विद्यालय शहाबगंज में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन जागरूकता काउंसलिंग सत्र का आयोजन किया गया। इसमें बालिकाओं को किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक एवं मानसिक परिवर्तन, माहवारी से जुड़े तथ्यों और खून की कमी से होने वाले रोगों और पोषण पर चर्चा की गई। 

इस दौरान काउंसलर दिव्या तिवारी ने बताया की माहवारी किशोरावस्था के दौरान महिलाओं में होने वाला प्राकृतिक परिवर्तन है जिससे बालिकाओं को घबराने की आवश्यकता नहीं है इस दौरान कपड़े की जगह सेनेटरी पैड के इस्तेमाल और साफ सफाई की विशेष आवश्यकता होती है।

साथ ही साथ किशोरियों में खून की कमी से एनीमिया रोग होने की ज्यादा संभावना होती है जिसके लिए उन्हें हरे पत्तेदार सब्जियों और आयरन युक्त पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए तथा सप्ताह में एक दिन आयरन की गोली का भी सेवन करना चाहिए जो विद्यालयों में निशुल्क वितरित किया जाता है।

 इस अवसर पर आंगनबाड़ी आशा श्रीवास्तव, लक्ष्मीना देवी, कंचनलता श्रीवास्तव, नोडल शिक्षक विजई प्रसाद, केशरी नंदन जायसवाल, फिरोज अहमद, रामपति, विकाश यादव भी मौजूद थे।