जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
उद्यान विभाग 90% अनुदान पर दे रहा है सब्जी के बीज, आप भी लाभ उठाकर करें खेती
चंदौली जिले में उद्यान विभाग ने सब्जी की खेती को बढ़ावा देने के लिए नेफड़ के सहयोग से कृषि पोषण वाटिका का वितरण 90% अनुदान पर कर रही है।
 

90% अनुदान पर सब्जी के बीज

उद्यान विभाग ने सब्जी की खेती को दिया बढ़ावा  

आप भी लाभ उठाकर करें खेती

चंदौली जिले में उद्यान विभाग ने सब्जी की खेती को बढ़ावा देने के लिए नेफड़ के सहयोग से कृषि पोषण वाटिका का वितरण 90% अनुदान पर कर रही है। जिसके लिए ब्लॉक स्तर पर उद्यान विभाग सभी गांवों के लिए कृषि पोषण वाटिका के वितरण कार्य सुनिश्चित कर रही है।

बता दें कि वेजिटेबल सीड्स मिनी किट का वैसे कीमत ₹200 है। मगर राज्य सरकार द्वारा इस पर 90% अनुदान देकर लोगों को मात्र ₹20 की कीमत पर 8 किस्म के मटर, सोया पालक धनिया, कद्दू लौकी, भिंडी, नेनुवा, बैगन और मेथी के बीजों से भरे मिनी किट को उपलब्ध कराया जा रहा है।

इसी क्रम में सैदूपुर में संवाद किसान उत्पादक समूह के डायरेक्टर जनार्दन सिंह के सौजन्य से उपलब्ध मिनी किट को पूर्व प्रधानाचार्य लालजी प्रसाद के यहां से वितरित किया जा रहा है। वितरण कर रहे पूर्व प्रधानाचार्य लालजी प्रसाद ने बताया कि आसपास के किसान बंधु सब्जी की खेती करने के लिए अनुदान मिलने वाले बीज को प्राप्त कर सकते हैं।

 इस संबंध में किसान मास्टर ट्रेनर कपिल देव सिंह ने बताया कि उद्यान विभाग ने गरीब तबके के लोगों तक सब्जी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने अनुदान देकर इस मिनी किट को तैयार कराया है। जिससे कम भूमि में लोग विभिन्न तरह की सब्जियां उगाकर स्वास्थ्य लाभ कर सके।