जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
जिले में मनाया गया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस, निःशुल्क मिलीं प्रसव पूर्व जांच की सुविधाएं
 अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एके सिंह  ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर महीने की नौ तारीख को गर्भवती की निःशुल्क एएनसी जांच की सुविधा दी जाती है।
 

चंदौली जनपद में शुक्रवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन सभी 15 सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया। हर माह की नौ तारीख को आयोजित होने वाले इस दिवस पर गर्भवती की निःशुल्क प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) की सुविधाएं दी जाती हैं। इसके साथ ही परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत महिलाओं को जागरूक भी किया गया जाता है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाई के राय ने दी।

उन्होंने बताया कि इस दिवस पर पहली बार गर्भवती हुई महिलाओं को भी लाभ दिया जाता है और उन्हें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ दिलाने के लिए पंजीकरण कराने के लिए कहा जाता है । इस दिवस पर स्वास्थ्य केन्द्रों पर आईं गर्भवती की महिला चिकित्सकों द्वारा प्रसव पूर्व सभी जाँचें जैसे ब्लड टेस्ट, यूरिन जांच, ब्लड प्रेशर, मधुमेह, सिफ़लिस, हीमोग्लोबिन, अल्ट्रा साउंड की निःशुल्क सुविधा दी गई एवं परिवार नियोजन-खुशहाल परिवार के लिए परामर्श भी दिया गया।

 अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एके सिंह  ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर महीने की नौ तारीख को गर्भवती की निःशुल्क एएनसी जांच की सुविधा दी जाती है। गर्भवती के खतरे के लक्षण जैसे - भ्रूण का कम हिलना या न हिलना, तेज बुखार, त्वचा का पीलापन, हाथ पैरों व चेहरे पर सूजन, दौरे पढ़ना, उच्च रक्तचाप, तेज सरदर्द व धुंधला दिखाना, योनि से रक्त स्त्राव यदि कोई भी जोखिम भरी स्थिति की संभावना हो तो उससे बचने के लिए समय पर अस्पताल पहुंचाया जा सके।

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता मनोज कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के नियमित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन कर विशेष कर गर्भवती को खानपान पर ध्यान देने के लिए जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि जिले के 15 स्वास्थ्य केंद्रों पर 1260 महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई। इसमें से 139 महिलाएं उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) के लिए चिन्हित हुईं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ब्लॉक धानापुर पर पहुंची सरिता (26) ने कहा कि मेरी पहली प्रेग्नेंसी है, सारी जांच नि:शुल्क की गई, कोई दिक्कत नहीं हुई है, पोषण आहार की जानकारी दी गई। इसी ब्लॉक से ही रीना (28) ने कहा कि महिला डॉक्टर ने मेरी समस्त जांच की। साथ ही दवाएं भी निःशुल्क मिली। सरकार की यह अच्छी योजना है।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*