जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
माइनर की सफाई को लेकर विधायक से मिले नाराज किसान
 

चंदौली जिले में मुख्यालय स्थित हरिपुर कटसिला  से निकलने वाली माइनर की सफाई को लेकर किसानों में काफी आक्रोश है। कई बार विभाग को पत्र के माध्यम से सूचित भी कराया गया था। परन्तु सिंचाई विभाग सफाई कराने में असफल रहा।

जिसकी शिकायत को लेकर किशानों ने शनिवार कि सुबह सैकड़ों की संख्या में मुगलसराय विधानसभा की विधायक साधना सिंह से अपनी समस्या के बारे में अवगत कराया ज्ञात हो की हरिपुर से निकलने वाले छोटी माइनर से हजारों एकड़ भूमि की सिंचाई होती है। जिस पर ज्यादातर किसान निर्भर रहते हैं। विदीत हो की ग्राम जसुरी मठीया और पुरवा गांव  के पास माइनर में इतनी गंदगी व बड़ी-बड़ी घासो का जमावड़ा हो गया है जिससे माइनर का पानी आगे के गांव के किसानो तक पहुंचना मुश्किल हो गया है यहां तक की जसुरी व अन्य गावो के पास गांव में घास इतना बढ़ गया है कि पता ही नहीं चलता कि माइनर में खास है कि खास में माइनर है या तो कह सकते हैं कि जंगल झाडी जिसकी वजह से गंदगी का जमावड़ा भी काफी हो गया है जिससे कई प्रकार की बीमारियां भी उत्पन्न होने का डर है यहां तक की किसानों का कहना है कि  धान कि फसल को अगर पानी नहीं मिला तो धान की फसल हमारी नुकसान व तमाम रोगो ग्रसित भी हो जाएगी नहर की सफाई पर सिंचाई विभाग का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रहता है । यहां तक कि अधिकारियों से शिकायत करने पर भी केवल साफ सफाई कागजी कार्यवाही तक ही सीमित रहती है। कई बार इस माइनर की सफाई हो जाने पर भी माइनर की सफाई  नहीं हुई ।सफाई भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ ग‌ई थी।

इस सम्बन्ध में  किसान नंदू तिवारी 'प्रदीप' कहते हैं कि अगर समय से माइनर में पानी आ जाता तो  फसल हमारी अच्छी व ज्यादा पैदावार  होती और वहीं संकठा यादव कहते हैं कि माइनर कि अभी तक सफाई ना होने के कारण माइनर में अगर पानी छोड़ा जाए तो किसानों के खेत तक पानी जाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

 जिस पर विधायक साधना सिंह तुरंत मामले को संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारी एक्शन मूसा खण्ड मनोज सिंह को दूरभाष के माध्यम से निर्देशित किया यथाशीघ्र माइनर की सफाई के साथ माइनर  में पानी छोड़ने का भी  आश्वासन मिला विधायक साधना सिंह ने कहा कि हम  किसानों के ऊपर निर्भर है अगर हमारे किसानों की समस्या है तो वह समस्या किसानों की नहीं हमारी है। हम किसान को परेशान और दुखी नहीं देखना चाहते इसलिए किसनो कि समस्या को यथाशीघ्र दुर करने का आश्वासन दिया उक्त माइनर पर हरिपुर ,धुरीकोट,मध्दुपुर,पुरवा,बरठा,चकिया ,जसुरी, पंड्या गांव के किसान सिंचाई के लिए इस माइनर  का उपयोग करते हैं ।


इस मोके पर संकठा यादव, नंदू तिवारी,संजय यादव, राजेश पाल , रणजीत खरवार,विजयी खरवार इत्यादि किशान मौजूद रहे।