जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
बेरोजगारों को प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ने की पहल तेज, लिया गया साक्षात्कार
 

जिला उद्योग विभाग दस विभिन्न ट्रेडों में छह दिवसीय प्रशिक्षण देता है।

प्रशिक्षण देकर उन्हे रोजगार के नए आयाम उपलब्ध कराए जाएंगे।

 चंदौली जिले के हुनमंद बेरोजगारों को प्रशिक्षण देकर उन्हे रोजगार के नए आयाम उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत विभिन्न ट्रेडों में छह दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। बृहस्पतिवार को जिला उद्योग कार्यालय में हलवाई ट्रेड में प्रशिक्षण लेने वाले आवेदकों का साक्षात्कार लिया गया। अफसरों ने उनके व्यवसाय से जुड़े सवालों को पूछकर योग्यता को परखा और साथ ही साथ किस बात की जानकारी परखी कि आवेदक अपने व्यवसाय के प्रति कितने जागरूक हैं और इस तरह से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत जिला उद्योग विभाग दस विभिन्न ट्रेडों में छह दिवसीय प्रशिक्षण देता है। इसमें नाई, दर्जी, हलवाई, राजमिस्त्री, मोची, लोहार, बढ़ई, कुम्हार, सुनार सहित कुल दस ट्रेड शामिल है। विभाग में ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उनकी योग्यता को साक्षात्कार के दौरान परखा जाता है। इसके बाद चयनित अभर्थियों को छह दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाता है। बृहस्पतिवार को जिला उद्योग कार्यालय में अफसरों ने हलवाई ट्रेड के लिए आवेदकों का साक्षात्कार लिया। कोविड प्रोटोकाल के पालन के चलते आवेदकों को तीन शिफ्ट में बुलाया गया था। जहां उनके रोजागार से जुड़े सवालों को पूछा गया।

उद्योग उपायुक्त गौरव मिश्रा ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान अभयर्थियों के खाते में 15 सौ रुपये तथा एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। जो रोजगार लगाने के साथ बैंक से ऋण लेने में काफी सहायक होगा। बताया कि प्रशिक्षण के बाद अभ्यर्थियों को टूल किट वितरित होगा। इस दौरान सहायक उद्योग प्रबंधक प्रेम सिंह, रवि कुमार और शंभू कुमार मौजूद रहे।