जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये काम, इन बातों पर दे ध्यान
नौ दिनों तक मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए लोग उपवास और पूजन करते हैं। नवरात्रि के नौ दिनों के कुछ नियम होते हैं जिनका पालन अवश्य करना चाहिए। नवरात्रि में कुछ कार्यों को करने के मनाही होती है। मान्यता है कि यदि आप ये कार्य करते हैं तो मां दुर्गा रुष्ट होती हैं। तो चलिए जानते हैं कि नवरात्रि में कौन से कार्य नहीं करना चाहिए।
 
नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये काम


शारदीय नवरात्रि आरंभ हो चुकी है। हिंदू धर्म को मानने वाले लोगों के लिए नवरात्रि के ये पावन दिन बेहद ही महत्वपूर्ण होते हैं। मान्यता है कि इस समय मां धरती पर विचरण करती हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करती हैं। इन नौ दिनों तक मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए लोग उपवास और पूजन करते हैं। नवरात्रि के नौ दिनों के कुछ नियम होते हैं जिनका पालन अवश्य करना चाहिए। नवरात्रि में कुछ कार्यों को करने के मनाही होती है। मान्यता है कि यदि आप ये कार्य करते हैं तो मां दुर्गा रुष्ट होती हैं। तो चलिए जानते हैं कि नवरात्रि में कौन से कार्य नहीं करना चाहिए।

Durga Puja
नवरात्रि के दिन बेहद ही पवित्र माने जाते हैं। इस समय घर में माता रानी की चौकी सजी होती है, इसलिए सात्विकता बनाए रखना बहुत ही आवश्यक होता है। नवरात्रि में भोजन में लहसुन, प्याज का उपयोग नहीं करना चाहिए और किसी भी प्रकार से तामसिक या नशीली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।  

Navratri  Special

यदि आपने व्रत रखे हैं तो खाने में किसी भी प्रकार से अन्न का प्रयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिए। केवल फलाहार व्रत करने चाहिए।

story of Maa Durga riding a lion

नवरात्रि के दिनों में नाखून, बाल या दाढ़ी कटवाना वर्जित माना जाता है इसलिए यदि अभी आपने ये सारे कार्य नहीं किए हैं तो नवरात्रि के नौ दिनों के पश्चात ही करें। हालांकि इन दिनों में छोटे बच्चों के मुंडन करवाए जाते हैं। यदि आपने नौं व्रत रखे हैं और माता रानी की चौकी सजाई है तो दिन के समय नहीं सोना चाहिए। इसी के साथ रात्रि में पलंग पर नहीं सोना चाहिए बल्कि भूमि पर बिस्तर लगाकर ही शयन करना चाहिए। 

Durga Puja

नवरात्रि के दिनों में तन की शुद्धता के साथ मन की शुद्धता होना भी बहुत आवश्यक होता है, इन नौ दिनों तक ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए साथ ही अपने मन में किसी भी तरह के नकारात्मक विचार नहीं लाने चाहिए और न ही किसी को अपशब्द कहने चाहिए। किसी से भी विवाद की स्थिति हो तो उससे बचकर ही रहना चाहिए इन दिनों क्रोध नहीं करना चाहिए और अपने चित्त को शांत रखकर माता रानी का ध्यान करना चाहिए।

story of Maa Durga riding a lion

यदि आपने अखंड ज्योति जलाई है तो उसका विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको सदैव मंदिर के पास रहना चाहिए। यदि किसी कारण वश आपको कहीं जाना है तो किसी और को अखंड ज्योति की जिम्मेदारी सौंपकर ही जाना चाहिए। किसी भी परिस्थिति में घर को अकेला छोड़कर नहीं जाना चाहिए।