जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
नवरात्रि में घर लाएं ये 3 चीजें, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, देंगी अपना आशीर्वाद
 


प्रत्येक वर्ष में छह माह के अंतराल पर दो नवरात्रि आती हैं। अश्विन मास में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से आरंभ होने वाली नवरात्रि को शारदीय नवरात्रि कहा जाता है। इस बार 07 अक्टूबर 2021 दिन गुरुवार से शारदीय नवरात्रि आरंभ हो रही हैं। दौरान नौ दिनों तक मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाएगी और 14 अक्टूबर को नवमी पर कन्या पूजन के साथ शारदीय नवरात्रि का समापन हो जाएगा। ये नौ दिन मां दुर्गा की उपासना के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण और पावन होते हैं। इन दिनों मां के नौ स्वरूपों का पूजन करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। 


नवरात्रि के दिन बहुत ही शुभ मानें जाते हैं इसलिए इस दौरान यदि घर में कुछ चीजें लाई जाएं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इन चीजों को अपने घर में लाने से सुख-समृद्धि बनी रहती है और लाभ प्राप्त होता है। तो चलिए जानते हैं कि नवरात्रि के नौ दिनों में कौन सी चीजें घर में लाना रहता है शुभ।


मां लक्ष्मी की तस्वीर


नवरात्रि के दौरान अपने घर में मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लाकर स्थापित करना चाहिए जिसपर वे कमल के आसन पर विराजमान हो और उनके हाथों से धन वर्षा हो रही हो। मान्यता है कि इससे आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहती है और रूपये-पैसों की कोई कमी नहीं होती हैं।

Tips to please Maa Lakshmi


चांदी का सिक्का


घर में सुख-समृद्धि बनी रहे इसके लिए नवरात्रि के दिनों में अपने घर में चांदी का सिक्का लाना बहुत शुभ माना जाता है। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सिक्के पर गणेश, लक्ष्मी बनें हुए हो तो और भी अच्छा रहता है।

coing Maa Lakshmi


तुलसी का पौधा


वैसे तो सनातन धर्म मानने वाले ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा होता है यदि आपके घर में नहीं है तो नवरात्रि के दिनों में तुलसी लाकर अपने घर में लगाएं और उसकी नियमित रूप से देखभाल करने के साथ ही प्रतिदिन तुलसी में दीपक जलाएं। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपके घर में समृद्धि बनी रहती है।

tulasi