जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
SDM ने नौगढ़ में वृहद शिविर का किया उद्घाटन, कहा- मानसिक रोग न छिपाएं, कराएं उपचार
 

चंदौली जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगढ़ में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत मानसिक रोग एवं बृहद शिविर जन जागरूकता शिविर का एसडीएम डॉ अतुल गुप्ता ने फीता काटकर उद्घाटन किया, यहां एसडीएम ने कहा कि आदमी को नींद नहीं आना, देर से नींद आना, चिंता, घबराहट, तनाव, कार्य में मन ना लगना, आत्महत्या का विचार आना, अत्याधिक साफ सफाई, लड़ाई झगड़ा, गाली गलौज करना, भूत प्रेत ऊपरी हवा आदि भ्रम में आना, बुद्धि का विकास कम होना, याद्दशत की कमी, मिर्गी या दौरे आना किसी भी प्रकार का नशा आदि मानसिक रोग से जुड़ी समस्याएं हैं।


 एसडीएम डॉ अतुल गुप्ता ने कहा कि मानसिक रोग भी अन्य बीमारियों की तरह है, इसलिए मानसिक रोगों को छिपाएं नहीं बल्कि जागरूक होकर इलाज कराए। एडिशनल सीएमओ डॉ एसके विश्वास ने कहा कि पश्चाताप की भावना, ऐसा प्रतीत होना कि जिंदगी बेकार व्यर्थ है, आत्महत्या के विचार आना, शक करना मानसिक रोग के लक्षण है। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर चिकित्सक की सलाह लेकर उपचार कराएं। हर महीने के पहले मंगलवार को सीएचसी नौगढ़ पर मानसिक रोगियों का इलाज किया जाएगा। 

SDM inaugurates mega camp

सीएचसी के अधीक्षक डॉ अवधेश पटेल ने बताया कि शिविर में मौजूद आशाओं और गांव से आए लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में जागरूक किया गया, उन्हें इलाकों में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए कहा गया। शिविर में आए 314 मरीजों की जांच की गई। 


इस अवसर पर एडिशनल सीएमओ डॉ एसके विश्वास, डॉ नितेश कुमार सिंह, डॉ अजय सिंह, डॉ आशीष शुक्ला, प्रधानमंत्री वंदना योजना की कोऑर्डिनेटर प्रिया, परिवार कल्याण योजना के कोऑर्डिनेटर राजेश राय, क्वालिटी एश्योरेंस की मॉनिटर श्रेया, स्टाफ नर्स स्नेह लता समेत अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।