जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
नौगढ़ में छूटे हुए लोगों का वैक्सीनेशन कराने जा रही है ग्राम्या, घर- घर जाएंगे 67 वॉलिंटियर्स
नौगढ़ में सहयोग लखनऊ और ग्राम्या संस्थान के तत्वाधान में आयोजित कोविड-19 कार्यक्रम के अंतर्गत विकास खंड नौगढ़ के सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
 

नौगढ़ में वैक्सीनेशन कराने जा रही है ग्राम्या

घर- घर जाएंगे 67 वॉलिंटियर्स

चंदौली जिले के तहसील नौगढ़ में सहयोग लखनऊ और ग्राम्या संस्थान के तत्वाधान में आयोजित कोविड-19 कार्यक्रम के अंतर्गत विकास खंड नौगढ़ के सभागार में मंगलवार को कम्युनिटी वॉलिंटियर्स का एक दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया।


इस संबंध में सीएचसी नौगढ़ के चिकित्साधीक्षक डॉ अवधेश पटेल ने कहा कि कोविड 19 का टीका लगाने के लिए लोगों को ज्यादा दूर ना जाना पड़े। इसके लिए स्वास्थ विभाग में नियर हाउस कोविड-19 सेंटर की योजना बनाई है। 


आपको बता दें कि कोरोना टीका लगाने के लिए लंबा सफर नहीं करना पड़ेगा। अधीक्षक ने बताया कि जो लोग छूट गए हैं उन्हें घर - घर जाकर भी टीका लगाया जाएगा। विभाग की ओर से उन क्षेत्रों में नियर हाउस कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाने की योजना बनाई है। जिन गांवों में जहां पर लोगों के लिए टीकाकरण केंद्र काफी दूर है या जिन क्षेत्रों में टीकाकरण का प्रतिशत काफी कम है। 


ग्राम्या संस्थान की निदेशक बिंदु सिंह ने बताया कि नौगढ़ इलाके में शत प्रतिशत टीकाकरण कराने हेतु संस्थान के वॉलिंटियर्स निशुल्क कैंप लगाकर अभियान को बढ़ावा देने हेतु लोगों को जागरूक कर रहे हैं। सहयोग लखनऊ के नेतृत्व में 146 गांवों में टीकाकरण कराने हेतु 67 वालंटियर नियुक्त किए गए हैं। वॉलिंटियर्स लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने का काम करेंगे और अशक्त लोगों को कैंप में लाकर  टीकाकरण भी कराएंगे। 


कोऑर्डिनेटर नीतू सिंह ने बताया कि  संस्थान के द्वारा करीब एक साल से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे क्षेत्रों में भी जागरूक करने का प्रयास किया गया जहां, बड़ी संख्या में लोग टीका लगाने को तैयार नहीं थे।  उनके प्रयासों के बाद टीकाकरण में उत्साह आया है। वॉलिंटियर्स अभियान के तहत घर -घर जाकर  लोगों को प्रेरित कर रहे हैं। 


इस कार्यशाला में प्रमुख रूप से बीपीएम अरविंद सिंह, किसी पीएम जयप्रकाश सिंह, ग्रामया  संस्था के जिला समन्वयक सुरेंद्र, राजेश कुमार त्रिभुवन अश्विनी प्रतिमा कल्याण रामविलास समेत काफी संख्या में वॉलिंटियर्सो ने भाग लिया।