जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
शिक्षा से ही संवरता है छात्रों का भविष्य - खंड शिक्षाधिकारी
गनेशपुर गांव स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय के परिसर में बाल दिवस के पूर्व संध्या पर छात्रों के मानसिक विकास में शिक्षा की भूमिका विषय पर गोष्ठी आयोजित किया गया।
 

बाल दिवस के पूर्व संध्या 

छात्रों को वितरित किया गया शिक्षण सामग्री 

चंदौली जिले के चकिया विकास खंड के गनेशपुर गांव स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय के परिसर में बाल दिवस (भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु) के जन्म दिवस के पूर्व संध्या पर शनिवार को पूर्वांचल पोस्ट फाउण्डेशन उत्तर प्रदेश द्वारा गोष्ठी छात्रों के मानसिक विकास में शिक्षा की भूमिका विषय पर आयोजित किया गया।


 गोष्ठी का शुभारंभ खंड शिक्षाधिकारी व सहायक विकास अधिकारी पंचायत ने चाचा नेहरु के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया। इस दौरान 100 छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रेरित करने के लिए कापी, पेन, पेंसिल, ड्रैमबाक्स, स्पीकिंग व जनरल नालेज की बुक फाउण्डेशन द्वारा वितरण किया गया। 

children day in primary school 
   बता दें कि गोष्ठी के दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि खंड शिक्षाधिकारी प्रकाशचंद्र यादव ने कहा कि छात्रों के मानसिक विकास में शिक्षा का महत्वपूर्ण स्थान है। शिक्षा से ही वे अपने आने वाले भविष्य को संवारने के साथ-साथ अपने तीन पीढियों को भी शिक्षित करता है। शिक्षा एक ऐसी पूंजी है जिसे कभी कोई चुरा नहीं सकता है। जितना बाटा जाता है उतना ही बढ़ता है। ऐसे कार्यक्रमों से छात्र शिक्षा के प्रति प्रेरित हो रहे हैं। वे शिक्षा ग्रहण कर गांव जनपद ही नहीं बल्कि देश-विदेश में अपना नाम रोशन कर रहें हैं। कहा गया है कि किसी भी देश की शिक्षा व संस्कृति समाप्त कर दिया जाए तो उसे आसानी से गुलाम बनाया जा सकता है। 


वहीं स्थानीय विकास खंड के विशिष्ठ अतिथि एडीओ पंचायत सतेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि छात्र जीवन ऐसा है कि इसमें आप बन और बिगड़ दोनों सकते हैं। लेकिन शिक्षकों द्वारा मिले हुए ज्ञान को एकाग्रचित होकर अध्ययन करें तो निश्चय ही सफल होकर समाज व देश के विकास में अपना योगदान दे सकेंगे। आज बेटियां शिक्षित होकर माता पिता के साथ-साथ गांव व जनपद का नाम पूरे देश व विदेश में रोशन कर रही हैं। विद्यालय के माध्यम से जो प्लेटफार्म समय-समय पर आप सभी को मिलता है उसमें भाग लेकर अपनी प्रतिभा को निखारें। सफलता की असली कुंजी पुस्तकें होती है। जो स्पीकिंग कोर्स व जनरल नालेज की बुक मिल रही है उसका अध्ययन करें। 

children day in primary school


गोष्ठी के उपरांत कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों को निशुल्क शिक्षण सामग्री का वितरण किया गया। जिसमें छात्रों को जनरल नालेज व स्पीकिंग बुक, कापी, पेन वितरित किया गया। वहीं कक्षा 1 से 2 तक के 50 छात्रों को हिन्दी, गणित व अंग्रेजी के टेस्ट बुक कापी, पेंसिल वितरित किया गया। 


इस दौरान ग्राम प्रधान मंगला प्रसाद, प्रधानाचार्य ओम प्रकाश भारती, प्रबंधक प्रशांत कुमार, सहायक अध्यापक इमरान अली, विवेक सिंह, ज्ञानी ओम प्रकाश, शंकर गुप्ता, सत्य प्रकाश, शिवधन, संतोष विश्वकर्मा, शीला देवी, राम विलास, सदानंद दुबे, कोषाध्यक्ष अमरदीप, मनोज राय, लव सोनकर सहित छात्र उपस्थित रहें।