जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
सकलडीहा में पहली बार 9 महिलाओं की लेप्रोस्कोपी वाली नसबंदी, खुश हैं महिलाएं व आशा
चंदौली जनपद के सकलडीहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य सुविधा में नसबंदी के क्षेत्र में जनपद में ऐतिहासिक कार्य गुरुवार से प्रारंभ किया गया
 
9 महिलाओं की लेप्रोस्कोपी वाली नसबंदी

चंदौली जनपद के सकलडीहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य सुविधा में नसबंदी के क्षेत्र में जनपद में ऐतिहासिक कार्य गुरुवार से प्रारंभ किया गया, जिसका खुद शुभारंभ जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी बीपी द्विवेदी ने किया। 


आपको बता दें कि सरकार स्वास्थ्य सुविधा को लेकर लगातार नित नए प्रयोग कर रही है। उसी क्रम में चंदौली जनपद के सकलडीहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहला लेप्रोस्कोपी (दूरबीन विधि) से नसबंदी का ऑपरेशन कार्य गुरुवार को खुद मुख्य चिकित्सा अधिकारी बीपी द्विवेदी के देखरेख में प्रारंभ किया गया। 


दूरबीन विधि से बिना दर्द एवं चीरा का सफलतापूर्वक 9 महिलाओं की नसबंदी करके किया गया। मात्र कुछ सेकंडों में नसबंदी कर बड़े ऑपरेशन के मुसीबत से महिलाओं को निजात दिलाने की कोशिश की गयी।
 

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सरकार के प्रयास से सकलडीहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पूरी जनपद में पहला लेप्रोस्कोपी (दूरबीन विधि) से नसबंदी का ऑपरेशन आज किया गया। इसके पहले बाबा आदम के जमाने वाले पेट फाड़कर ऑपरेशन किया जाता था। गुरुवार को कैंप होने के कारण वह यहां निरीक्षण पर आये थे और व्यवस्था होने पर तत्काल 9 महिलाओं का ऑपरेशन के दौरान वह मौजूद रहे । यह ऑपरेशन प्रभारी अधीक्षक डॉ संजय यादव के द्वारा किया गया। 

पहले तो आशा एवं महिलाओं ने दूरबीन विधि से ऑपरेशन करने से मना किया, लेकिन उनको समझाने के बाद वह मान गई और सभी की नसबंदी हुयी। सभी महिलाएं स्वस्थ एवं सुरक्षित हैं। सभी छोटे व सरल ऑपरेशन से खुश हैं और अपने घर जाकर आराम करने के लिए तैयार हैं।