जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
रेशम फार्म हाउस की जमीन कब्जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई, 3 गए जेल, 3 के खिलाफ FIR
 
       

 चंदौली जिले के तहसील नौगढ़ में वन विभाग ने वन भूमि कब्जा करने वालों  के विरुद्ध सख्त  कार्रवाई करते हुए दर्जनभर मड़ईयों को तहस-नहस करने के बाद रविवार को दोपहर बाद तीन लोगों को जेल भेज दिया। वन क्षेत्राधिकारी इमरान खान ने वन अपराध में संलिप्त 5 लोगों के विरुद्ध केस दर्ज किया है। 


आपको बता दें कि प्रभाग के मझगाई रेंज के अंतर्गत रेशम फार्म जयमोहनी (पुरानी भूमि)  को कब्जा करने हेतु  प्लांटेशन की झाड़ियों को नष्ट करके झोपड़ी लगाया जा रहा था। वन क्षेत्राधिकारी मझगाई इमरान खान ने चकरघट्टा थाना क्षेत्र के अंतर्गत देवदत्तपूर गांव के श्रीकांत चौहान पुत्र गोविंद, विजय पुत्र बच्चन तथा डंगर पुत्र बेचन को रेशम फार्म से गिरफ्तार करने के बाद रविवार को जेल भेज दिया ।अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध वन विभाग ने 1927 की धारा 26, 1972 की धारा 9/ 5 एवं लोक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम 1984 की धारा 3 तथा वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धारा 9/51 के अंतर्गत मामला दर्ज किया है। 

 डीएफओ रामनगर दिनेश सिंह के निर्देश पर वन कर्मियों ने रेशम फार्म के अंदर मडई लगा रहे लोगों को जहां खदेड़कर दो दर्जन कच्ची मड़इयो को गिराने के बाद नष्ट कर दिया वही 5 लोगों के विरुद्ध भारतीय वन संरक्षण अधिनियम की धारा 26 में निरुद्ध करते हुए वन अपराध का मामला दर्ज किया है। अधिकारियों को मिली शिकायत के बाद वन क्षेत्राधिकारी रेंज के हरदहवा वीट के कंपार्टमेंट नंबर 10 में वन दरोगा वीरेंद्र पांडे, वनरक्षक शिवपाल चौहान, राजकुमार, प्रसिद्ध प्रसाद व सत्येंद्र वर्मा के साथ मौके पर पहुंचे तो अतिक्रमणकारियों का समूह फावड़ा और कुल्हाड़ी से रेशम फार्म के अंदर झाड़ीयो की सफाई के अलावा पौधों को नष्ट कर रहे थे। 

वन कर्मियों को देखकर वह जंगल में भागने लगे, इसी दौरान वनकर्मियों ने दौड़ाकर फावड़ा, कुल्हाड़ी के साथ 7 लोगों को पकड़ लिया लेकिन तीन लोग चकमा देकर फरार हो गए। तीन अभियुक्तों को रेंज कार्यालय ले आए और भारतीय वन्यजीव अधिनियम की विभिन्न धाराओं में निरुद्ध करने के बाद जेल भेज दिया।

क्या कह रहे हैं वन क्षेत्राधिकारी इमरान खान


फरार अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु टीम बनाकर लगातार दबिश दी जा रही है, 3 लोगों को जेल भेजा गया और, 7 लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज हुआ है!