जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
देखिए डीएम साहब... आपके कार्यालय के पीछे हो रही है अवैध रूप से मिट्टी की खुदाई और ढुलाई
खनन माफिया में प्रशासन का कोई खौफ नहीं  देखने को मिल रहा है। पुलिस के सिपाही पहले तो मौके पर जाकर भौकाल बनाते और काम रुकवाते हैं, लेकिन कुछ देर बाद हुयी डीलिंग से फिर से खनन चालू हो जाता है।
 

अवैध रूप से जारी है खनन, माफिया मनमाने तरीके से कर रहे मिट्टी की खुदाई, पुलिस की भूमिका भी संदिग्ध, जसुरी के पास बासुपुर में अवैध तरीके से मिट्टी की खुदाई   

 

चंदौली जिले के जिला मुख्यालय स्थित जसुरी (बासुपुर) में आये दिन अवैध रूप से मिट्टी की खुदाई का कार्य  एवं खनन माफियाओं का इस समय मौज है, क्योंकि जिला प्रशासन सुस्त पड़ा हुआ है। इससे खनन माफिया में प्रशासन का कोई खौफ नहीं  देखने को मिल रहा है। पुलिस के सिपाही पहले तो मौके पर जाकर भौकाल बनाते और काम रुकवाते हैं, लेकिन कुछ देर बाद हुयी डीलिंग से फिर से खनन चालू हो जाता है।

Illegal Mining in Jasuri
मिट्टी की खुदाई करते जे सी बी 

बताते चलें कि जसुरी बासुपुर में स्थित स्टार भट्टे और टाटा भट्टे पर धड़ल्ले से जेसीबी और ट्रैक्टर लगाकर अवैध रूप से बिना मानक के धड़ल्ले से मिट्टी की खुदाई करवायी जी रही है, जिसमें से लगभग पांच से छह फीट तक गहरी खाई खोदी जा रही हैं।

Illegal Mining in Jasuri
मिट्टी की खुदाई के इंतजार करते ट्रैक्टर 

भट्टे मालिकों के इस मनमानी से आसपास के किसान भी परेशान हैं, क्योंकि किसानों से मिट्टी जब ली जाती है तब सिर्फ 3 फुट मिट्टी निकालने की बात होती है लेकिन उसके बाद भट्ठा मालिकों का जबरदस्ती उससे ज्यादा मिट्टी की खुदाई कर लिया करते हैं। 

Illegal Mining in Jasuri
मिट्टी की खुदाई के इंतजार करते ट्रैक्टर २ 

आज से दो दिन पहले देखा जाए तो इसी अवैध रूप से  मिट्टी ढोने के चक्कर में  नेगुरा गांव में मिट्टी ढोते वक्त एक 18 वर्षीय युवक की ट्रैक्टर पलटने से मृत्यु हो गई थी। 

Illegal Mining in Jasuri
मिट्टी की खुदाई करते जे सी बी २ 

उस समय मिट्टी ढो रहे जेसीबी व ट्रैक्टर चालक तुरंत मौके से फरार हो गए थे। जैसे ही मामला दबा फिर खनन माफिया तैयार हो गए और जिला प्रशासन के कान में जूं तक नहीं रेंग रहा है। इनको रोकने वाला भी कोई नहीं है। जब चाहे जहां जाए जितनी चाहे उतनी मिट्टी की खुदाई करते हैं। सारे काम खनन माफिया बेखौफ होकर करते हैं। चाहे किसी की जान भी चली जाए तो इन्हें कोई परवाह नहीं होती है। खनन विभाग भी शांत बैठा रहता है।

Illegal Mining in Jasuri
मिट्टी की खुदाई की डीलिंग करते ठेकेदार 

इन ट्रैक्टर चालकों के द्वारा ज्यादा से ज्यादा टिप लगाने के चक्कर में आए दिन राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मिट्टी की ढुलाई से आसपास की रोड पर इतनी धूल और मिट्टी हो गई है कि घर से बाहर निकलने पर धूल मिट्टी उड़ने लगती है।  

Illegal Mining in Jasuri
मिट्टी की खुदाई के लिए अपने नंबर का इंतजार करते लोग 

गांव के लोगों ने कहा कि पुलिस के लोग आकर खनन का काम रोक दिए थे, लेकिन भट्टे पर जाकर कुछ बातचीत हुयी तो फिर से खनन का काम शुरू हो गया। गांव वालों ने मामले में जिलाधिकारी व खनन अधिकारी से संज्ञान लेने की बात कही है।

Illegal Mining in Jasuri
मिट्टी की खुदाई करता जे सी बी 

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*