जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
MSP के मुद्दे पर संयुक्त किसान मोर्चा ने जिला मुख्यालय पर दिया एक दिवसीय धरना
आंदोलन जब स्थगित हुआ था तो सरकार ने लिखित आश्वासन दिया था कि सरकार एमएसपी पर एक कमेटी बनाएगी, लेकिन 5 महीने के बाद भी कमेटी नहीं बनी।
 

जिला मुख्यालय पर  केंद्रीय सरकार की कमेटी के खिलाफ धरना

संयुक्त किसान मोर्चा के कई नेता हुए शामिल

चंदौली जिले में आज संयुक्त किसान मोर्चा के अगुवाई में क्रमशः भारतीय किसान यूनियन (टिकैत), अखिल भारतीय किसान महासभा ने जिला मुख्यालय पर  केंद्रीय सरकार द्वारा एमएसपी पर बनाई गई कमेटी को सिरे से नकारने के मुद्दे पर धरना दिया। 

मंडल प्रवक्ता मणि देव चतुर्वेदी ने बताया कि आंदोलन जब स्थगित हुआ था तो सरकार ने लिखित आश्वासन दिया था कि सरकार एमएसपी पर एक कमेटी बनाएगी, लेकिन 5 महीने के बाद भी कमेटी नहीं बनी। अब जो कमेटी बनी है उसमें उन लोगों को शामिल किया गया है, जो किसान बिल के समर्थक हैं। इसलिए संयुक्त किसान मोर्चा इस कमेटी को सिरे से खारिज करती है। 

इस कमेटी के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा के अगुवाई में चेतावनी के रूप में आज एक दिवसीय धरना दिया गया। धरना पंचायत में जितेंद्र प्रताप तिवारी, मंडल अध्यक्ष ने कहा कि मौजूदा समय मे किसानों की आर्थिक स्थिति डांवाडोल है। सरकार देश के किसानों, मजदूरों और युवाओं की अनदेखी कर रही है। सरकार इस कमेटी को भंग कर नई कमेटी बनाकर किसानों को उचित प्रतिनिधित्व दे। 

अखिल भारतीय किसान महासभा के जिला अध्यक्ष श्रवण कुशवाहा ने कहा कि सरकार किसानों के नाम पर रोटी सेंकना बन्द करे। जिस प्रकार से सरकार उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने का प्रयास कर रही है, वह राष्ट्र के लिए घातक है। आज देश का किसान,मजदूर और युवा सड़कों पर है। 

 जिला अध्यक्ष सतीश सिंह चौहान ने कहा कि किसानों के लिए किसान आयोग बने। सूखे के चपेट में आये  7 राज्यों को  ग्राम स्तर नुकसान का तुरन्त आकलन कर तत्काल उचित मुवावजा मिले। युवा जिला अध्यक्ष रंकज सिंह ने कहा कि कीटनाशक के क्षेत्र में उद्योगों को दू जा रही सब्सिडी सीधे किसानों के खाते में आये। तहसील अध्यक्ष गोपाल सिंह ने कहा कि सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए रूफ टॉप सब्सिडी किसानों को दिया जाय। 

पंचायत में खिचडू चौहान, डब्लू सिंह, छोटे लाल मोछू, राजेश सिंह अधिवक्ता, चुल्हन राम, राजेश मौर्या, अखिल भारतीय किसान महासभा के वक्ताओ ने पंचायत को संबोधित किया। जिलाधिकारी के प्रतिनिधि के तौर पर  एसडीएम अजय मिश्र ने धरना स्थल पर आकर किसानों से प्रधानमंत्री के नाम का ज्ञापन लिया और कहा कि आपका ज्ञापन प्रधानमंत्री को भेज दिया जाएगा। पंचायत की अध्यक्षता मणि देव चतुर्वेदी और संचालन श्रवण कुशवाहा ने किया।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*