जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
चंदौली में करिए आलू की अच्छी खेती, सरकार दे रही है किसानों को आधे दाम पर अच्छे बीज
चंदौली जिले में खेती बारी करने वाले किसानों के लिए एक अच्छी खबर आई है और अब वह उद्यान विभाग की मदद लेकर अपनी आमदनी बढ़ाने का कार्य कर सकते हैं।
 

चंदौली में करिए आलू की अच्छी खेती
सरकार दे रही है किसानों को आधे दाम पर अच्छे बीज

चंदौली जिले में खेती बारी करने वाले किसानों के लिए एक अच्छी खबर आई है और अब वह उद्यान विभाग की मदद लेकर अपनी आमदनी बढ़ाने का कार्य कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि उद्यान विभाग प्रगतिशील किसानों में 200 कुंटल आलू के बीच के वितरण की योजना बना रहा है। इसके लिए किसानों को केवल आधी कीमत चुकानी पड़ेगी। इसके लिए उनको उद्यान विभाग में अपना नाम पंजीकृत कराना होगा।

 उद्यान विभाग से मिली जानकारी के अनुसार विभाग में खेती बारी करने वाले किसानों को 200 क्विंटल आलू के बीज वितरण करने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। इससे चंदौली जिले में आलू की खेती का रकबा बढ़ने की उम्मीद है। इस बीज को पाने के लिए किसानों को कुछ जरूरी कार्य करना होगा। इसके लिए उन्हें पहले उद्यान अधिकारी के कार्यालय में जाकर अपना आधार, मोबाइल नंबर और नाम पता नोट कराना होगा। इसी के आधार पर चयन करके उनको आधी कीमत पर आलू के बीज प्रदान किए जाएंगे।

Aloo ki Kheti Potato Farming Schemes

 जानकारी के अनुसार उद्यान विभाग को 200 क्विंटल बीच बांटने का लक्ष्य दिया गया है, जिसमें आलू की कई वेरायटी शामिल हैं। इसमें सभी प्रजातियों के लगभग 50-50 क्विंटल बीज उद्यान विभाग को मिलेंगे, जिसमें किसानों को प्रति कुंटल 2080 रुपए चुकाने होंगे। आपको कुफरी सिंदूरी, कुफरी चिप्सोना, कुफरी गरिमा और कुफरी ख्याति नाम की प्रजाति के आलू के बीज मिल सकते हैं। 

 इच्छुक किसान आलू की खेती करने के लिए जिला उद्यान अधिकारी के कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकते हैं और अपना आधार, मोबाइल नंबर व नाम पता इत्यादि बताकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। बीज की उपलब्धता सुनिश्चित होने के बाद विभाग इन किसानों से संपर्क करेगा और पहले आओ पहले पाओ के सिद्धांत पर किसानों को बीज वितरण किया जाएगा।

 इसके लिए जिला उद्यान अधिकारी ने किसानों से अपील की है कि वह जल्द से जल्द उद्यान विभाग के कार्यालय में अपना पंजीकरण करवा दें अन्यथा वह बीज प्राप्त करने से वंचित रह सकते हैं।

जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए मोबाइल नंबर 9889479954 जारी किया गया है। यदि किसी तरह की शंका हो तो उक्त नंबर पर फोनकर बीज वितरण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।