जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
कल्याणपुर में फैली डायरिया, 9 लोगों की हालत गंभीर, गांव में पहुंची स्वास्थ्य टीम में डॉक्टर रहे नदारत
 


चंदौली जिले के बरहनी ब्लॉक के कल्याणपुर ग्राम सभा के मिश्रपूरा के हरिजन बस्ती में डायरिया के प्रकोप से लगभग एक दर्जन लोग प्रभावित हैं। जिसमें 9 लोग को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

Diarrhea outbreak in Kalyanpur


 सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे ग्राम प्रधान द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरहनी के प्रभारी को सूचना दी गई और त्वरित कार्यवाही करते हुए साफ सफाई एवं दावा वितरण का कार्य किया गया। 

Diarrhea outbreak in Kalyanpur


बताते चलें कि बरहनी ब्लाक के कल्याणपुर ग्राम सभा में इस समय डायरिया के चपेट में दर्जनों लोग आ चुके हैं। उल्टी दस्त की बीमारी से ग्रसित हो चुके हैं । जिसमें लगभग 9 लोग को जिला अस्पताल में हालत गंभीर होने पर भर्ती कराया गया है । जब इसकी सूचना ग्रामीणों द्वारा ग्राम प्रधान को दी गई तो ग्राम प्रधान गौतम तिवारी उर्फ विशाल तिवारी ने तुरंत इसकी सूचना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरहनी के प्रभारी डॉक्टर रितेश सिंह को दी जिस पर डॉक्टर रितेश सिंह ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए स्वास्थ्य टीम भेजने का आश्वासन दिया और मौके पर स्वास्थ्य टीम पहुंचकर दवाइयों का वितरण की लेकिन यह भी देखने को मिला कि स्वास्थ्य टीम मौके पर तो पहुंची लेकिन डॉक्टर की यह लापरवाही रही कि इस टीम के साथ कोई डॉक्टर मौके पर पहुंचकर मरीजों का समुचित इलाज के लिए प्रयास करने का जहमत नहीं उठाया ।

Diarrhea outbreak in Kalyanpur


वहीं प्रभारी द्वारा भेजी गई टीम तथा ग्राम प्रधान की मदद से लोगों को दवाई व बस्ती में डायरिया के प्रकोप से बचने के लिए  दवाओं का छिड़काव एवं साफ सफाई कराने का कार्य किया गया । वहीं ग्राम प्रधान द्वारा बस्ती के लोगों को यह बताया गया कि पानी को उबालकर पिए तथा हैंडपंप के ही पानी का प्रयोग करें । वही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दवाओं को प्रयोग करने तथा स्थिति गंभीर होने पर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सैयदराजा तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरहनी से संपर्क कर सकते हैं। 

इस दौरान अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सैयदराजा से फार्मासिस्ट रुपेश वार्ड बॉय, दीपक कुमार वार्ड बॉय, ललित कुमार तथा एवं मधुबाला के साथ ग्राम सभा के प्रधान एवं वार्ड मेंबर सहित अन्य लोगों द्वारा दवाएं वितरित कराई गई।