जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
अब घर-घर जाकर लगाया जाएगा कोरोना का टीका, 30 नवंबर तक पूरा करना है लक्ष्य
जिला प्रशासन ने अपने स्तर से एक नई तैयारी कर रहा है और कोरोना टीकाकरण के लिए जल्द ही वैक्सीनेशन का एक महाअभियान चलाने की बात कह रहा है। 
 

घर-घर जाकर लगाया जाएगा कोरोना का टीका

30 नवंबर तक पूरा करना है लक्ष्य

चंदौली जिले में जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लाख प्रयास के बाद कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान में तेजी नहीं आ रही है और कोरोना टीकाकरण अभियान में लक्ष्य के हिसाब से पर प्रतिदिन टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। इसके लिए अब जिला प्रशासन ने अपने स्तर से एक नई तैयारी कर रहा है और कोरोना टीकाकरण के लिए जल्द ही वैक्सीनेशन का एक महाअभियान चलाने की बात कह रहा है। 

कहा जा रहा है कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर लोगों का टीकाकरण करेगी। जानकारी के अनुसार 30 नवंबर तक टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए चंदौली जनपद में हर दिन 35 हजार लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य बनाया गया था, लेकिन इधर कई दिनों से देखा जा रहा है कि कभी 5 हजार से 10 हजार तक लोगों का वैक्सीनेशन हो पा रहा है। इससे हर दिन जिला अपने टीकाकरण के लक्ष्य में पिछड़ता जा रहा है।

Covid 19

 स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगले 1 से 2 दिनों में टीकाकरण की एक पूरी रूपरेखा तैयार करके टीमों का गठन कर लिया जाएगा, ताकि गांव में बूथ बनाने के साथ-साथ मोबाइल टीमों को घर-घर भेजकर टीकाकरण का काम शुरू कराया जा सके और जल्द से जल्द चंदौली जनपद में टीकाकरण के लक्ष्य की पूर्ति की जा सके।

 बताया जा रहा है कि चंदौली जिले में अब तक 12.44 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है, लेकिन 70% लोग अभी भी अपने दूसरी डोज नहीं ले पाए हैं। इसलिए उन्हें पूरी तरह से प्रतिरक्षित नहीं कहा जा रहा है।

 आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग करके जब टीकाकरण के कार्य की समीक्षा की थी तो उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ जिला प्रशासन को हर हालत में 30 नवंबर तक टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश देते हुए कहा था कि यह काम शासन की प्राथमिकता में है और इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

Covid 19

उसके बाद से ही विभाग की ओर से मोबाइल टीमों का गठन और गांव-गांव घर-घर जाकर टीकाकरण करने का कार्यक्रम शुरू कराने की तैयारी तेज की जा रही है। फिलहाल चंदौली जिले के 13 स्वास्थ्य केंद्र पर 80 बूथ बनाए गए हैं, जहां हर दिन लोग टीकाकरण के लिए आते हैं, लेकिन इससे लक्ष्य की पूर्ति नहीं हो रही है। इसलिए विभाग की ओर से मोबाइल टीमों का गठन करके गांव में टीकाकरण कराने की योजना बनाई जा रही है, ताकि समय से लक्ष्य की पूर्ति की जा सके और 30 नवंबर तक टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जा सके।

नौगढ़ इलाके में कोविड का टीका लगाने के लिए लोगों को घर से ज्यादा दूर न जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नियर हाउस कोविड-19 सेंटर की योजना बनाई है। इसके लिए 67 कम्युनिटी वॉलेंटियर 146 गांवों में जाकर लोगों का टीकाकरण करेंगे।

 यह जानकारी नौगढ़ सीएचसी अधीक्षक डा. अवधेश पटेल ने बतौर मुख्य अतिथि स्थानीय विकासखंड सभागार में मंगलवार को लखनऊ की सहयोग संस्था और ग्राम्या संस्थान के बैनर तले आयोजित कोविड-19 कार्यक्रम में कहीं।

 ग्राम्या संस्थान की निदेशक बिंदु सिंह ने कहा कि 146 गांवों में टीकाकरण कराने के लिए 67 वॉलंटियर नियुक्त किए गए हैं। वॉलिंटियर्स लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे और अशक्त लोगों को कैंप में लाकर टीकाकरण भी कराएंगे। कोऑर्डिनेटर नीतू सिंह ने बताया कि वॉलिंटियर्स अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।