जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
ग्राम पंचायत सचिवों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी, DM ने मांगी सबकी जानकारी
जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति व कायाकल्प के अंतर्गत कराए जाने वाले कार्यों की प्रगति के सम्बन्ध में बैठक संपन्न हुई।
 

ग्राम पंचायत सचिवों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी

DM ने मांगी सबकी रिपोर्ट 

कायाकल्प योजना में हीलाहवाली पर कार्रवाई

30 नवंबर की आखिरी तारीख

चंदौली जिले के जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति व कायाकल्प के अंतर्गत कराए जाने वाले कार्यों की प्रगति के सम्बन्ध में बैठक संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान कहा कि ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत चिन्हित कार्यों को युद्ध स्तर पर कराते हुए 30 नवंबर तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। इसमें लापरवाही व शिथिलता किसी की दशा में बर्दाश्त नहीं होगी। 

जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, एडीओ पंचायत को निर्देशित कर कहा कि 30 नवंबर तक परिषदीय विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प योजना से संबंधित कराये जाने वाले प्रत्येक कार्यो को हर हाल में पूर्ण हो जाने के निर्देश दिये। 

जिलाधिकारी कहा कि तय मानको के अनुसार कार्य पूर्ण हो, इसमें कोई लापरवाही बर्दाश्त नही। विकास खंड नौगढ़ में कायाकल्प की स्थिति संतोषजनक नहीं रहने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यों को तय मानक में समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए। जनपद के ग्राम पंचायत भवनों को ग्राम सचिवालय के रूप में विकसित करना है, इसमे विलंब व लापरवाही न बरती जाए। तत्काल प्रभावी कार्यवाही करते हुए पंचायत भवनों को ग्राम सचिवालय के रूप में अविलंब विकसित करना सुनिश्चित करें। परिषदीय विद्यालयों के कमजोर बच्चों के शिक्षा के स्तरोन्नयन हेतु अतिरिक्त प्रयास कर सुधार लाए जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। 

ग्राम पंचायत सचिव के खिलाफ लंबित कार्यवाही का विवरण अविलंब उपलब्ध कराए जाने का निर्देश अपर जिला पंचायतराज अधिकारी को दिया। जिलाधिकारी ने कहा कायाकल्प योजना के तहत कराए जा रहे कार्यों की पूर्व व कार्य पूरा होने के पश्चात का फोटोग्राफ्स अनिवार्य  रूप से उपलब्ध कराया जाय।   
         

DM Chandauli Action

विद्यालयों व शौचालयों में टाइल्स, फर्नीचर, शुद्ध पानी एवं पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था के साथ विद्यालय परिसर में बेहतर साफ-सफाई सुनिश्चित रहे। प्रत्येक विद्यालयों में निर्धारित मेन्यू के अनुसार मिड डे मील अवश्य बनना सुनिश्चित हो। मानक के अनुसार भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित रहे। समस्त परिषदीय विद्यालयों में मेनू के अनुसार मध्यान भोजन का वितरण सुनिश्चित हो। बच्चों को मध्यान्ह भोजन समय से उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए। 

इस बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत सचिवों के खिलाफ लंबित कार्रवाई का विवरण तत्काल उपलब्ध कराए जाने का निर्देश अपर जिला पंचायत राज अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि जनपद में कॉउशेड के निर्माण में काफी शिकायतें मिल रही है, इस पर बेहद नाराजगी जताते हुए निर्माण में पूरी पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिये। साथ ही खंड विकास अधिकारियों को इसका नियमित सुपरविजन करने हेतु निर्देशित किया। 


      
इस बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, जिला विकास अधिकारी, परियोजना अधिकारी डीआरडीए, डीसी मनरेगा, जिला विद्यालय निरीक्षक, खंड विकास अधिकारी एडीओ पंचायतगण उपस्थित थे।