जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
DM के छापे में दर्जनों चिकित्सक व ब्लॉक व तहसील के कर्मचारी मिले गायब, सबके खिलाफ कार्रवाई
चंदौली जिले में शासन की मंशा के अनुसार आम जनमानस को समय से चिकित्सा सुविधा व सरकार की योजनाओं एवं अन्य कार्यों के लिए ससमय सुविधा उपलब्ध होता रहे,
 

सकलडीहा तहसील, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र

सकलडीहा व सकलडीहा ब्लाक कार्यालय

DM ने किया औचक निरीक्षण

चंदौली जिले में शासन की मंशा के अनुसार आम जनमानस को समय से चिकित्सा सुविधा व सरकार की योजनाओं एवं अन्य कार्यों के लिए ससमय सुविधा उपलब्ध होता रहे, बार-बार किसी कार्यालय का चक्कर न लगाना पड़े। इस बाबत जिलाधिकारी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सकलडीहा का औचक निरीक्षण किया गया।

 
बताते चलें कि जिलाधिकारी संजीव सिंह द्वारा सकलडीहा तहसील, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सकलडीहा व सकलडीहा ब्लाक कार्यालय का औचक निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी द्वारा सर्वप्रथम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सकलडीहा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में आधा दर्जन से अधिक चिकित्सक सहित कर्मचारियों की अनुपस्थिति के साथ 10 संविदा कर्मचारी भी अनुपस्थित मिले।

 

DM Chandauli Inspection

इस मौके पर जिलाधिकारी ने सभी को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश प्रभारी चिकित्साधिकारी को दिया। साथ ही निर्देशित किया कि 3 दिन के भीतर कृत कार्यवाही से अवगत कराया जाय। मौके पर से डॉक्टर श्वेता गौतम, डॉ. पूजा सिंह, मीना सिंह, डॉ. राजेश कुमार, स्वास्थ शिक्षा अधिकारी रजनीकांत, सीटी राजीव रोशन, कौशलेंद्र कुमार, सुषमा यादव, नंदलाल प्रसाद सहित अन्य अनुपस्थित पाये गये। 

जिलाधिकारी ने सीएचसी की टूटी हुए बाउंड्री वाल का मरम्मत कराने के निर्देश प्रभारी चिकित्साधिकारी को दिए। जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन आशा घर का निरीक्षण कर मानक व गुणवत्ता को देखा। साथ ही निर्माण एजेंसी को निर्देशित करते हुए कहा कि तय मानक में निर्माण कार्य अविलंब पूरा करने को कहा और चेतावनी देते हुए कहा कि लेटलतीफी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सकलडीहा को कनेक्ट करने वाली सड़कों की जल्द ही मरम्मत कार्य शुरू होगा। 

DM Chandauli Inspection

जिलाधिकारी द्वारा एक्सरे कक्ष, ब्लड जांच परीक्षण कक्ष, कम्प्यूटर कक्ष, आपरेशन कक्ष, दवा स्टोर रूम, लेवर रूम सहित अन्य का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी ने उपस्थित मरीजों से स्वास्थ्य की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने चिकित्सक से कहा प्रसव वाली महिलाओं एवं भर्ती मरीजों को भोजन समय से उपलब्ध होता रहे। मानक की अनदेखी न हो इसका विशेष ध्यान रखें। निरीक्षण के दौरान आपरेशन रूम में स्टैंड लाइट नही रहने पर तत्काल डिमाण्ड कर मंगाने के निर्देश दिए। डिलीवरी की जानकारी पर प्रभारी चिकित्साधिकारी ने बताया कि पिछले जून माह से अब तक 03 सीजीरियन ऑपरेशन हो चुका है।

तहसीलदार रहीं गायब, बाद में पहुंची मैडम

इसके साथ साथ जिलाधिकारी संजीव सिंह के द्वारा तहसील सकलडीहा व खण्ड विकास कार्यालय सकलडीहा का निरीक्षण किया गया। खण्ड विकास कार्यालय के निरीक्षण में 05 लोग अनुपस्थित मिले। जिस पर कार्यवाही के निर्देश जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को दिये। इस दौरान खण्ड विकास कार्यालय में अन्य पत्रावलियों का जांच किये। कहा कि फाइल का रख-रखाव सुव्यवस्थित ढंग से सुनिश्चित रखें जाय।

DM Chandauli Inspection

जिलाधिकारी ने कहा पेंशन योजनाओं में पात्र व्यक्तियो का सत्यापन करते हुए अग्रिम कार्यवाही पूर्ण कर दिया जाय। ताकि उन सभी को पेंशन योजना का लाभ मिल सके। इसके अलावा कन्या सुमंगला योजना में प्रगति लाया जाय।सकलडीहा तहसील के निरीक्षण में तहसीलदार सकलडीहा अनुपस्थित पाई गई। कुछ समय में निरीक्षण की सूचना मिलने पर लेट से उपस्थित हो गई। इस दौरान आर-6 रजिस्टर, कंप्यूटर कृत खतौनी कक्ष सहित अन्य अभिलेखों का जांच किया गया।