जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
डेथ नोटिफिकेशन सर्विस की सेवा शुरू करने की ट्रेनिंग, इन जगहों पर सबसे पहले होगा ट्रायल
 

चंदौली जिले में ई -गवर्नेंस सोसायटी द्वारा जिलाधिकारी संजीव सिंह के दिशा निर्देशन में डेथ नोटिफिकेशन सर्विस, चन्दौली (DNS Chandauli) नाम के एक एप्लीकेशन को विकसित किया गया है। आज जिलाधिकारी के सामने संबंधित विभाग के लोगों को इसके बारे में जानकारी दी गयी। मीटिंग  के दौरान प्रोजेक्टर के माध्यम से विभागीय अधिकारियों को इसके उपयोग व लाभ के बारे में अच्छी तरह से समझाया व बताया गया। यह एप्लीकेशन मृतक के परिजनों के लिए काफी लाभदायक साबित होगा।

DNS Chandauli Application

इस मौके पर जिलाधिकारी ने बताया कि जनहित के लिए विकसित  इस महत्वपूर्ण ऐप के माध्यम से किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने की दशा में उसके परिवार, निकट संबंधियों या किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा मृत्यु की सूचना रिपोर्ट की जाएगी। ऐसी रिपोर्ट की गई प्रत्येक मृत्यु के सापेक्ष एक आवेदन नंबर जेनरेट होगा, जो कि विभिन्न संबंधित विभागों यथा-राजस्व, पंचायती राज विभाग, समाज कल्याण विभाग,श्रम कल्याण विभाग, महिला कल्याण विभाग आदि को प्रेषित होगा ।

 इन विभागों के द्वारा व्यक्ति की मृत्यु की दशा में प्राप्त होने वाले लाभ या सेवाओं जैसे- मृत्यु प्रमाण पत्र, जमीन संबंधी वरासत, मृतक की निराश्रित को विधवा पेंशन, कृषक दुर्घटना बीमा , परिवारिक लाभ योजना आदि का लाभ संबंधित विभागों द्वारा समस्त औपचारिकताएँ पूर्ण कराकर निर्धारित समय सीमा में प्रदत्त करते हुए इस ऐप के माध्यम से आवेदन पत्रों का निस्तारण किया जाएगा।

DNS Chandauli Application

इस ऐप के माध्यम से मृतक के  शोकाकुल परिवार/संबंधी गण एक सूचना मात्र पर ही समस्त अनुमन्य योजनाओं के लाभों को प्राप्त कर सकेंगे तथा ऐसे प्रकरणों को घर से ही निस्तारण करा सकेंगे, जिससे उन्हें विभिन्न विभागों में जाकर अनावश्यक परेशान नहीं होना पड़ेगा।

जनपद में नगर पंचायत चंदौली, विकास खंड शहाबगंज तथा तहसील चन्दौली को ट्रायल के तौर पर  डेथ नोटिफिकेशन सर्विस (DNS) ऐप के माध्यम से सेवाओं के लिए चयनित किया गया है।