जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
कोटे की दुकानों से सरसों तेल, दाल, नमक..बांटने के लिए बन रही सूची, इन लोगों को मिलेगा लाभ
योगी सरकार की घोषणा के बाद सरसों तेल, दाल, नमक व अन्य चीजों के वितरण की सूची फाइनल की जा रही है, ताकि इन चाजों की बढ़ती कीमतों से गरीबों को राहत दिलाने का काम किया जा सके।
 

कोटे की दुकानों से मिलेगा सरसों तेल, दाल, नमक..

बांटने के लिए बन रही सूची

चंदौली जिले में योगी सरकार की घोषणा के बाद सरसों तेल, दाल, नमक व अन्य चीजों के वितरण की सूची फाइनल की जा रही है, ताकि इन चाजों की बढ़ती कीमतों से गरीबों को राहत दिलाने का काम किया जा सके। जिला स्तर पर तैयारियां अंतिम दौर में हैं और जैसे ही आदेश होगा इन सभी सामानों का वितरण शुरू कर दिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत दिसंबर महीने की पांच तारीख से अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को कोटे की दुकानों से फ्री सरसों तेल का वितरण किया जाएगा। हर महीने एक लीटर तेल, एक किलो नमक, दाल व चना दिया जाएगा। शासन ने कार्डधारकों की सूची भी उपलब्ध करा दी है। 

जानकारी के अनुसार, जिले में 21 दिसंबर से 22 मार्च तक यानी चार माह तक मुफ्त अनाज के साथ इस सामग्री का वितरण होगा। इससे गरीब कार्डधारकों को काफी राहत मिलेगी।

इसको लेकर शासन स्तर से भी जिला प्रशासन को पत्र भेजकर अवगत कराया गया है। कार्डधारकों की सूची भी मुहैया कराई गई है। इसके अनुसार ही जिलों को तेल, चना और नमक के स्टाक का आवंटन किया जाएगा। कोटेदारों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। कोटेदार राशन वितरण के दौरान ही ये सामग्री भी बाटेंगे। इससे गरीब कार्डधारकों को महंगाई के दौर में काफी राहत मिलेगी।

आपको बता दें कि चंदौली जनपद में 52,495 अंत्योदय कार्डधारक व 2,44,673 पात्र गृहस्थी कार्डधारक हैं। सभी को हर माह कोटे की दुकान से राशन का वितरण किया जाता है। शासन की सूची के अनुसार जनपद में लगभग तीन लाख कार्डधारकों को योजना का लाभ मिलेगा। अधिकारियों की टीम वितरण की पूरी निगरानी करेगी। किसी भी तरह की लापरवाही मिलने पर कोटेदारों के खिलाफ कार्रवाई तय है।

जिला आपूर्ति अधिकारी का कहना है कि जिला स्तर से तैयारियां पूर्ण हैं, जैसे ही आवंटन व दिशा निर्देश मिलेगा, वैसे ही वितरण का कार्य शुरू कराया जाएगा। उसमें किसी तरह की गड़बड़ी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी।