जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
चंदौली जिले में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए आवेदन करने का मिल रहा है मौका, जान लीजिए आखिरी तारीख

गरीब कन्याओं के सामूहिक विवाह आयोजन हेतु आवेदन पत्र अधिक से अधिक संख्या में संबंधित ब्लॉक में जमा किया जाना है।  इस योजना में वह परिवार आवेदन कर सकता है।  

 

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना

आवेदन करने का मिल रहा है मौका

जान लीजिए आखिरी तारीख

चंदौली जिले के जिला समाज कल्याण अधिकारी नागेंद्र कुमार मौर्य ने बताया कि 10 दिसंबर 2021 से पूर्व मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का वृहद आयोजन/मेगा इवेंट के रूप में एक ही तिथि एवं एक ही समय पर शुभ मुहूर्त में सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजित होगा। इसके लिए पत्र आवेदन कर्ताओं से अधिक से अधिक संख्या में आवेदन पत्र मांगे गए हैं।


जनपद चंदौली के अंतर्गत गरीब कन्याओं के सामूहिक विवाह आयोजन हेतु आवेदन पत्र अधिक से अधिक संख्या में संबंधित ब्लॉक में जमा किया जाना है।  इस योजना में वह परिवार आवेदन कर सकता है।  

इसके लिए निम्नांकित शर्तें बताई गई हैं...


जिनकी वार्षिक आय ₹0 2 लाख तक हो।

आवेदन करने के लिए आवेदक के पुत्र की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक हो की शादी 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले आयु वर्ग के साथ संपन्न कराने पर कन्या के बैंक खाते में रु0 35 हजार की धनराशि तथा विवाह संस्कार के लिए रु0 10 हजार सामान स्वरूप एवं रु0 6 हजार जलपान एवं प्रचार-प्रसार पर खर्च करने का प्रावधान है।
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक विकास खंड स्तर पर तथा शहरी क्षेत्रों में नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत स्तर पर होगा। जिसमें आवेदन करने के लिए आवश्यक प्रपत्र के साथ अपना आवेदन शीघ्रातिशीघ्र संबंधित कार्यालय खंड विकास अधिकारी/ नगर पालिका परिषद/ नगर पंचायत स्तर पर उपलब्ध करा सकते हैं।