जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
कोरोना के कारण बढ़ रहे पोलिंग बूथ, अब 1699 बूथों पर मतदान की हो रही तैयारी
 चंदौली जिले में विधानसभा चुनाव में कोरोना संक्रमण को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाएगी। मतदान केंद्रों पर ज्यादा भीड़ एकत्र न हो इसके लिए निर्वाचन आयोग ने एक मतदान केंद्र पर अधिकतम 7 बूथ बनाने का आदेश दिया है।
 
निर्वाचन आयोग का आदेश 
कोरोना के कारण बढ़ रहे पोलिंग बूथ
अब 1699 बूथों पर मतदान की हो रही तैयारी

 चंदौली जिले में विधानसभा चुनाव में कोरोना संक्रमण को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाएगी। मतदान केंद्रों पर ज्यादा भीड़ एकत्र न हो इसके लिए निर्वाचन आयोग ने एक मतदान केंद्र पर अधिकतम 7 बूथ बनाने का आदेश दिया है। ताकि मतदाताओं से शारीरिक दूरी के मानक का पालन कराया जा सके।

बताया जा रहा है कि आयोग के इस मानक पर जिले में कुल 166 नए बूथ बने हैं और इसी सूची भेज दी गई है। चुनाव तक इनकी संख्या और भी बढ़ सकती है।

कहा जा रहा है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना सबसे बड़ी चुनौती के रूप में उभरे थे। कई मतदान कार्मिक संक्रमित हो गए। वहीं बूथों पर कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने में प्रशासन के पसीने छूट गए थे। ऐसे में विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग किसी तरह के रिस्क के मूड में नहीं है। कोरोना को लेकर विशेष सतर्कता रहेगी। 

Maximum Booth on Polling Center

कहा जा रहा है कि अब एक मतदान केंद्र पर अधिकतम सात बूथ बनाने का आदेश दिया गया है। वहीं प्रत्येक बूथ पर अधिकतम 1200 मतदाता होंगे। इससे अधिक मतदाता हुए तो बूथ बढ़ाने होंगे। इस बार जिले में 166 नए बूथ बनाए गए हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में 1533 बूथ बनाए गए थे। 2022 के चुनाव में 1699 बूथों पर मतदान होगा। इसी क्रम में पोलिग पार्टियों की संख्या भी बढ़ानी होगी। 

मतदान केंद्रों के निर्धारण व मतदाता सूची पुनरीक्षण के साथ ही अन्य तैयारियां की जा रही हैं, ताकि आयोग के निर्देशानुसार सारी तैयारियां पहले से की जा सकें।

जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव सिंह ने सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को वैक्सीन लगवाने का निर्देश दिया है। सभी विभागाध्यक्षों को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि दिसंबर तक दफ्तर में तैनात सभी अफसर-कर्मचारियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगवा दी जाए। इसकी रिपोर्ट वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र के साथ प्रस्तुत करनी होगी। आयोग का मानना है कि इससे मतदान कार्मिकों व मतदाताओं में संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा।