जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
इंटर पास छात्र-छात्राओं के पास स्कॉलरशिप पाने का मौका, नेशनल पोर्टल पर करें ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश के यूपी बोर्ड से इंटर पास छात्रों को अब केंद्र सरकार भी छात्रवृत्ति देगी। यह सुविधा उन छात्रों को भी मिलेगी जो चार वर्ष पूर्व इंटर में अच्छे नंबर लेकर पाए हुए हैं।
 

इंटर पास छात्र-छात्राओं के पास स्कॉलरशिप पाने का मौका

नेशनल पोर्टल पर करें ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश के यूपी बोर्ड से इंटर पास छात्रों को अब केंद्र सरकार भी छात्रवृत्ति देगी। यह सुविधा उन छात्रों को भी मिलेगी जो चार वर्ष पूर्व इंटर में अच्छे नंबर लेकर पाए हुए हैं। बशर्ते वे उच्च, तकनीकी अन्य शिक्षा में नियमित दाखिला लेकर अध्ययन कर रहे हों। इसके लिए उन्हें नेशनल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं होंगे। इसके एक शर्त यह भी है कि उसके परिवार की सालाना आय अधिकतम आठ लाख तक ही होनी चाहिए।

केंद्र सरकार ने उच्च शिक्षा में छात्र-छात्राओं की मदद के लिए पहल की है। ऐसे में यूपी बोर्ड से इंटर पास करने वाले छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति देने का फैसला लिया गया है। इस पहल से गरीब छात्रों को अपनी शिक्षा जारी रखने में सहूलियत होगी।

National Scholarship

साइंस में 372 और कामर्स में होने चाहिए 330 अंक 

छात्रों को छात्रवृत्ति का लाभ लेने के लिए छात्र-छात्राओं के अच्छे अंक से पास होना आवश्यक है। विज्ञान वर्ग से इंटर पास करने वाले अभ्यर्थियों का पांच सौ में से 372 व वाणिज्य से इंटर पास लोगों का 330 अंक तक होने चाहिए। इससे कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी छात्रवृत्ति के लिए अपात्र हो जाएंगे।

स्कॉरशिप पाने के लिए यहां करिए आवेदन...

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन

छात्र-छात्राओं को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए बोर्ड ने 30 नवंबर तक मियाद निर्धारित की है। बोर्ड ने ऐसे मेधावियों का डाटा पोर्टल पर पहले से ही अपलोड किया है। छात्रों को आवेदन कर अपना पूर्व में छात्रवृत्ति लेने वाले आवेदन का नवीनीकरण कराना होगा, तभी योजना का लाभ मिल पाएगा। उम्मीदवारों को अपने आधार नंबर को राष्ट्रीयकृत बैंक खाते से लिक कराने को कहा गया है।

चंदौली जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर विजय प्रकाश सिंह का कहना है कि इंटर पास छात्रों को भी स्कॉलरशिप देने की पहल की गई है। पात्र अभ्यर्थी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। धनराशि सीधे उनके खाते में आएगी। इसके लिए सारी प्रक्रिया ऑन लाइन ही की जानी है।