जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
डाकघरों में होगा आधार कार्ड बनाने व अपडेट करने का काम, अब डाकिया बनाएंगे बच्चों के आधार कार्ड
चंदौली जिले के पीडीडीयू नगर में अब डाकिया पांच साल से कम उम्र के बच्चों का आधार बनाएगा। यही नहीं आधार में मोबाइल नंबर अपडेशन के लिए भी डाकघर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
 

डाकघरों में होगा आधार कार्ड बनाने व अपडेट करने का काम

अब डाकिया बनाएंगे बच्चों के आधार कार्ड

कार्ड को सुधारने के लिए नहीं लगाना होगा चक्कर

डाकघरों में मिलेगी यह सुविधाएं

चंदौली जिले के पीडीडीयू नगर में अब डाकिया पांच साल से कम उम्र के बच्चों का आधार बनाएगा। यही नहीं आधार में मोबाइल नंबर अपडेशन के लिए भी डाकघर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। यह काम भी डाकिया कर दे डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से सीईएलसी (चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट) सेवा शुरू की है। इससे इस सेवा की शुरूआत हुई है।


अब तक डाकघरों में आधार कार्ड बनाने, अपडेट करने का काम किया जा रहा है। इसी सेवा को विस्तार देते हुए मोबाइल एप के माध्यम से पांच साल से कम उम्र के बच्चों का नया आधार बनवाने के लिए आधार नामांकन की शुरूआत की गई है। यह केवल संबंध प्रमाण पत्र (पीओआर) की सहायता से किया जा सकता है। इस सुविधा के लिए माता-पिता अपने आधार या अन्य किसी मान्य पहचान पत्र की सहायता से अपने बच्चे का आधार पंजीकरण घर बैठे डाकिया के माध्यम से नि:शुल्क करा सकते हैं। 


डाकिया वहीं पर आईपीपीबी मोबाइल हैंडसेट में इंस्टॉल सीईएलसी एप के माध्यम से बच्चे की फोटो लेकर पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करेगा। पंजीकरण के बाद डाकिया एनरोलमेंट आईडी उपलब्ध कराएगा। आधार बन जाने पर यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर बच्चे का आधार कार्ड डाउनलोड भी किया जा सकेगा। इसके लिए पचास रुपये शुल्क देना पड़ेगा। इसका सबसे अधिक फायदा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को होगा। 


इस संबध में पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि अब आधार में मोबाइल नंबर अपडेशन के लिए कहीं भी जाने की जरुरत नहीं है। घर बैठे ही डाकिया के माध्यम से सीईएलसी सेवा के तहत मात्र 50 रुपये (कर सहित) का निर्धारित शुल्क देकर आधार में मोबाइल नंबर अपडेशन आसानी से कराया जा सकता है। इससे कोरोना संक्रमण और भीड़भाड़ से भी बचाव होगा।

                                                                                                     

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*