जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
बिजली विभाग काटने लगा बकाएदार स्कूलों के कनेक्शन, सैयदराजा में गिरी पहली गाज
 

चंदौली जिले के बरहनी विकास खंड के 94 परिषदीय विद्यालयों का अगस्त माह तक का बिजली बिल 40.07 लाख आया है। वहीं बिजली बिल बकाया होने से विभाग ने प्राथमिक विद्यालय सैयदराजा नंबर दो और तेंदुहान का कनेक्शन काट दिया है। बिजली बिल और विभाग के कनेक्शन काटने की कार्रवाई से ग्राम पंचायत व शिक्षा विभाग में खलबली मची हुई है।

आपको बता दें कि बरहनी विकास खंड में 82 प्राथमिक विद्यालय, 27 उच्च प्राथमिक विद्यालय और 27 कंपोजिट विद्यालय सहित कुल 136 परिषदीय स्कूल संचालित होते हैं। बीआरसी बरहनी से मिली जानकारी के अनुसार 136 विद्यालयों में से 119 विद्यालयों में विद्युतीकरण हुआ है। इसमें कुछ नए विद्युत संयोजन के साथ साथ पुराने विद्युत संयोजन शामिल भी हैं।

 विद्युत विभाग की ओर से सितंबर माह में 79 प्राथमिक और 15 उच्च प्राथमिक विद्यालयों सहित कुल 94 परिषदीय विद्यालयों को अगस्त माह तक का 40.07 लाख 320 रुपये का बकाया बिल खंड विकास अधिकारी कार्यालय को मिला है। 

शिक्षा विभाग का कहना है कि अब परिषदीय विद्यालयों के बिजली के बिल का भुगतान ग्राम पंचायत स्तर से किया जाना है। अगस्त माह तक का बकाया बिल आने के बाद भुगतान को लेकर उहापोह की स्थिति बनी है। सहायक विकास अधिकारी पंचायत की मानें तो शिक्षा विभाग में करीब तीन साल से विद्युत बिल का भुगतान लंबित पड़ा है। 

ग्राम पंचायत स्तर से वित्तीय वर्ष के बकाया बिजली बिल का डोंगल प्रक्रिया से बिजली विभाग के खाता में भुगतान का प्रयास जारी है। सभी ग्राम विकास व ग्राम पंचायत अधिकारियों को भुगतान के लिए निर्देशित कर दिया गया है। वहीं बिजली बिल बकाया होने से विभाग ने प्राथमिक विद्यालय सैयदराजा नंबर दो और तेंदुहान का कनेक्शन काट दिया है। बरहनी विकास खंड के 17 परिषदीय विद्यालयों में आज भी बिजली कनेक्शन नहीं है। 136 परिषदीय विद्यालयों में से 119 विद्यालयों में विद्युतीकरण किया गया है। 

इस संबंध में बरहनी ब्लाक के सहायक विकास अधिकारी मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि अभी गिने चुने परिषदीय विद्यालयों के बकाया विद्युत बिल का ग्राम पंचायत स्तर से भुगतान हो पाया है। अन्य विद्यालयों के 15 अक्टूबर तक बकाया बिल के भुगतान का प्रयास है।