पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष व ग्राम प्रधान ने किया रिकवरी रिसोर्स सेंटर का शिलान्यास 
 

इस खाद का उपयोग कर किसान साग-सब्जी पैदा करने में कर सकेंगे। उससे ग्राम पंचायत को अपना राजस्व बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।
 

आरआरसी सेंटर से होंगे कई फायदे

कूड़ा निस्तारण में मिलेंगी मदद

 कूड़े से बनेगी कम्पोस्ट वाली खाद

चंदौली जिले के शहाबगंज ब्लॉक में स्वच्छ भारत अभियान फेज 2 के तहत कस्बे में बनाये जा रहे रिकवरी  रिसोर्स सेंटर का शिलान्यास रविवार को पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष छत्रबली सिंह व ग्राम प्रधान सुरेन्द्र गुप्ता ने संयुक्त रुप से किया। जिसे इलाके के लिए काफी बेहतर सुविधा कही जा रही है।

बताया जा रहा है कि इस आरआरसी सेंटर के बनने से कस्बे के लोगों को कूड़ा निस्तारण में एक ओर जहां मदद मिलेगी, वहीं कम्पोस्ट खाद भी ग्रामीणों को उपलब्ध होगी।

इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष छत्रबली सिंह ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत इलिया ग्राम पंचायत का चयन पहले चरण में किया गया है। जहां कस्बा में निकलने वाले कूड़ा निस्तारण होगा। वहीं उसका उपयोग जैविक खाद बनाने में भी किया जायेगा। इस खाद का उपयोग कर किसान साग-सब्जी पैदा करने में कर सकेंगे। उससे ग्राम पंचायत को अपना राजस्व बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

ग्राम प्रधान सुरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि 72 कूड़ा रखने वाले गढ्ढे विभिन्न स्थानों पर बनाये जा रहे हैं। इन गड्ढों में इकट्ठा कूड़े को समूह की महिलाएं उठाकर आरआरसी सेंटर पर पहुंचाएंगी। इस कार्य से रोजगार के अवसर पैदा होंगे। वहीं कूड़े से जैविक खाद बनाने का कार्य आसान होगा। इस कार्य से गांव जहां स्वच्छ होगा, वहीं संक्रामक बीमारियों के बढ़ने की संभावना भी काफी कम होगी।

इस अवसर जिला पंचायत अध्यक्ष दीनानाथ शर्मा, सचिव चन्द्रबली सिंह, राजेश सिंह उर्फ मुन्नू,साहब सिंह, सतीश कुमार सहित पंचायत के कई लोग उपस्थित रहे।