रोहाखी बरियारपुर सिवान के किसान परेशान, देख लीजिए कैसे बचा रहे हैं गेंहू की फसल
 

पिछले 1 सप्ताह से इसके लिए किसान जूझ रहे हैं, लेकिन आधी अधूरी सिंचाई हो पा रही है। किसानों का कहना है कि लगभग डेढ़ सौ से 200 बीघे फसल पानी के अभाव में सूख रही है।
 

बरियारपुर माइनर के कमांड एरिया के किसान परेशान

तस्वीरें देखकर जान जाएंगे आप

जानिए किस तरह की दलील दे रहे हैं सिंचाई विभाग के अफसर

 चंदौली जिले के कर्मनाशा सिंचाई सिस्टम की कर्मनाशा राइट कैनाल से निकलने वाले बेन रजवाहा से निकली बरियारपुर माइनर के कमांड एरिया के अंतर्गत आने वाले रोहाखी बरियारपुर सिवान के किसान गेहूं की दूसरी सिंचाई के लिए तरस रहे हैं। यहां की सिंचाई की समस्या पर अधिकारी केवल बहानेबाजी कर रहे हैं, जिससे नाराज किसानों ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

 बताया जा रहा है कि बरियारपुर माइनर पर 1 दर्जन से अधिक पंपिंग सेट लगाकर किसान 500 मीटर से 700 मीटर की दूरी तक पाइप बिछाकर सिंचाई करने की कोशिश कर रहे हैं। पिछले 1 सप्ताह से इसके लिए किसान जूझ रहे हैं, लेकिन आधी अधूरी सिंचाई हो पा रही है। किसानों का कहना है कि लगभग डेढ़ सौ से 200 बीघे फसल पानी के अभाव में सूख रही है। अगर संबंधित नहरों के माइनर के गेट उठा दिए जाते और बेन रजवाहा का गेट गिरा दिया जाता तो उससे सिंचाई में आसानी होती।

अफसर कर रहे बहानेबाजी
किसानों ने इस संदर्भ में सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता सर्वेश चंद्र सिन्हा और सहायक अभियंता राकेश तिवारी और जेई मणिराज यादव से बात की तो वह कर्मचारियों के अभाव का रोना रोने लगे और सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने का आश्वासन देने लगे।

खरौंझा झाल की सफाई नहीं
 किसानों ने इस बात की शिकायत की कि खरौंझा झाल की सफाई नहीं होने से वहां पर गंदगी और कबाड़ भरा हुआ है। इससे पानी आगे नहीं जा रहा है। तस्वीरों को देखकर कोई भी इसका अंदाजा लगा सकता है कि सिंचाई के लिए जो पानी है भी वह कैसी कैसी लापरवाही के कारण किसानों को नहीं मिल पा रहा है।

 किसानों ने कहा कि अगर यही रवैया रहा था गेहूं की फसल खराब हो जाएगी। इसके लिए किसान विकास मंच के कार्यकर्ता जल्द ही आंदोलन करेंगे। गणेश पांडेय, सुनील सिंह, ओम प्रकाश सिंह, धीरज पांडे, कामेश्वर सिंह, अनिल सिंह, दीपक सिंह, चंद्रशेखर सिंह और राम अवध सिंह ने नहर का मुआयना करते हुए जल्द ही इस नहर पर सिंचाई के पानी के लिए धरना देने की चेतावनी दी है।