ढुन्नू गांव में स्थापित हुई बुद्ध के साथ रविदास व बाबा साहब की प्रतिमा
 

शहाबगंज विकास क्षेत्र के ढुन्नु गांव में शनिवार को देरशाम संत रविदास जयंती के शुभ अवसर पर तथागत बुद्ध भगवान, संत रविदास व डॉ भीम राव अम्बेडकर की शानदार प्रतिमा स्थापित की गई।
 

 संत रविदास जयंती पर की गयी पहल

बौद्ध अनुयायियों का प्रयास लाया रंग

इनके बताए मार्ग पर चलने का लिया संकल्प 

 

चंदौली जिले के शहाबगंज विकास क्षेत्र के ढुन्नु गांव में शनिवार को देरशाम संत रविदास जयंती के शुभ अवसर पर तथागत बुद्ध भगवान, संत रविदास व डॉ भीम राव अम्बेडकर की शानदार प्रतिमा स्थापित की गई। मूर्ति स्थापना से पहले भंते धम्मपुत्र मनगोई राम ने बुद्ध वंदना की। 

बताया जा रहा है कि मूर्ति स्थापना के अवसर पर मौजूद अनुयायियों ने उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। इस दौरान मुख्य अतिथि पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि रतीश कुमार ने कहा बुद्ध भगवान, सन्त रविदास व बाबा साहब तीनों का लक्ष्य समतामूलक समाज की स्थापना थी। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध, गुरु रविदास और बाबा साहब  तीनों ही भिन्न-भिन्न कालखंड में पैदा हुए तथा तीनों ही अलग-अलग समाजों के सदस्य थे। तीनों के ही पास अलग-अलग अधिकार और भिन्न शिक्षा थी और वे तीनों ही भिन्न सामाजिक शक्तियों से लड़ रहे थे। लेकिन भिन्न समाजों में रहते हुए, भिन्न-भिन्न काल खंडों में जन्म लेते हुए, भिन्न-भिन्न शिक्षा के बावजूद तीनों का लक्ष्य मानव, मानवता और मानव समाज का उत्थान ही था।

इस मौके पर वंदिता इंटरप्राइजेज के डायरेक्टर शिवकुमार ने कहा कि देश व समाज का विकास इन तीनों महापुरुषों के बताए मार्ग पर चलने से ही होगा। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने समता एवं स्वतंत्रता के ऊपर बंधुत्व को स्थान दिया और कहा कि यह समता, स्वतंत्रता और बंधुत्व मैंने फ्रांसीसी क्रांति से नहीं लिया है। यह तो मैंने अपने गुरु बुद्ध भगवान से लिया है। 

पूर्व प्रधान हरिश्चन्द्र ने कहा कि हम कह सकते हैं कि भगवान बुद्ध, सतगुरु रविदास और बाबा साहब अम्बेडकर के विचारों में काफ़ी समानता है।उन्होंने कहा कि वे वास्तविकता में मानव जाति की मुक्ति का आंदोलन चला रहे थे। उन्होंने कहा कि अगर हम इनको सच्ची श्रद्धाजंलि देना चाहते हैं तो हमें इनके विचारों को मानव की मुक्ति के लिए प्रयोग करना चाहिए न कि उनकी भक्ति के लिए। कार्यक्रम के अंत में प्रसाद का वितरण किया गया।

इस अवसर पर पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य भीम चौबे, गुरुचरण, अजय भारती, मेवालाल, छक्कन प्रजापति, सन्त राम, रविचन्द, गुड्डू, नंदलाल विश्वकर्मा, मिश्री लाल, अमेरिका सहित कॉफी संख्या में ग्रामीण इकट्ठे थे। कार्यक्रम का संचालन इलियास अहमद ने किया।