बनरसिया गांव के दलित बस्ती में लगी आग, 4 बकरियों की जलने से मौत

हेमराज तथा रामदुलारे के परिवार के लोगों ने तत्परता दिखाते मकान के अंदर बंधे कुछ मवेशियों को बाहर निकाला, लेकिन तेज लपटों के आगे रामदुलारे की एक गाय व हेमराज की एक भैंस बुरी तरह झुलस गई।
 

अज्ञात कारणों से लगी आग में 3 परिवार हुआ तबाह

4 बकरियों की जलने से हुई दर्दनाक मौत

एक गाय और एक भैंस की झुलसने से घायल

गृहस्थी का सारा सामान जलकर हुआ राख

फायर ब्रिगेड भी नहीं आया काम

चंदौली जिला के चकिया कोतवाली अंतर्गत बनरसिया गांव के दलित बस्ती में गुरुवार की अपराह्न अज्ञात कारणों से लगी आग के चलते तीन रिहायशी मकान जलकर राख हो गया। वहीं मकान के अंदर बंधी चार बकरियों की जलने से दर्दनाक मौत हो गई तथा एक गाय तथा एक भैंस बुरी तरह झुलस गयी।
हालांकि आग बुझाने में 60 साल की वृद्ध जियाछी देवी भी बुरी तरह झुलस गयीं। साथ ही मकान में रखा गृहस्थी का सारा सामान जलकर राख हो गया। सूचना के एक घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग बुझाने में कामयाबी हासिल की मगर तब तक सब कुछ जलकर राख हो चुका था।

 बनरसिया गांव की दलित बस्ती में रामदुलारे राम के कच्चा मकान में दोपहर के वक्त आग लग गई तेज हवा  चलने के कारण आग आगे बढ़ते हुए पास के हेमराज तथा राधे राम की मकान को भी अपने आगोश में ले लिया। जब तक परिवार के लोग आग लगने का कारण समझते कि तब तक आग ने विकराल रूप पकड़ लिया था। जिससे दलित बस्ती में चीख पुकार मच गई।
बताया जा रहा है कि हेमराज तथा रामदुलारे के परिवार के लोगों ने तत्परता दिखाते मकान के अंदर बंधे कुछ मवेशियों को बाहर निकाला, लेकिन तेज लपटों के आगे रामदुलारे की एक गाय व हेमराज की एक भैंस बुरी तरह झुलस गई। और राधे राम की मकान में बधीं चार बकरियों की भी बुरी तरह जलकर मौत हो गई।

आग को बुझाने के प्रयास में रामदुलारे की 60 वर्षीया वृद्ध पत्नी जियाछी देवी झुलस गयीं, जिनको उपचार हेतु चकिया स्थित जिला संयुक्त चिकित्सालय भेजा गया। अग्निकांड में रामदुलारे की दो मोटरसाइकिलें, दो साइकिल तथा तीनों परिवार के मकान में रखा अनाज, खाने पीने की सामग्री, बिस्तर चारपाई सहित गृहस्थी का सारा सामान जलकर खाक हो गया। जिससे तीनों परिवार के लोग बुरी तरह से तबाह हो गए हैं। भीषण गर्मी में तीनों परिवार के लोग खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर हो गए हैं।


 वहीं इन्हें खाने-पीने और रहने का कोई ठिकाना नहीं रह गया है। ग्रामीणों ने घटना की सूचना ग्रामीणों ने तत्काल फायर ब्रिगेड को दिया मगर फायर ब्रिगेड की वहां आने में घंटे देर कर दी और तीनों परिवार आग से बुरी तरह तबाह हो गया। सूचना पर राजस्व विभाग के कानून को मौके पर पहुंचकर मुआयना किये और पीड़ित परिजनों को मुआवजा दिलाए जाने का आश्वासन दिया।