मुख्यमंत्री खेत खलिहान अग्निकांड दुर्घटना सहायता योजना को बढ़ाए सरकार, अजय राय की अपील

साथ ही कहा कि विभाग में जिम्मेदार अधिकारी के अभाव में टीम पहले से मुस्तैद नही रहती है।  उन्होंने कहा कि खासकर चकिया का इलाका जंगली भी है और हर साल जंगल में भी आग लगती है।
 

आगजनी की सहायता राशि बढ़ाने की मांग

ब्लॉक स्तर पर अप्रैल से जून तक अग्निशमन वाली गाड़ी रखने की मांग

मौके पर तैनात हों प्रशिक्षण प्राप्त अग्निशमन अफसर

मजदूर किसान मंच ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

चंदौली जिले में मुख्यमंत्री खेत-खलिहान अग्निकांड दुर्घटना सहायता योजना ऊट के मुंह में जीरा के समान है। इसे बढ़ाने की जरूरत है। ऐसा ही आरोप मजदूर किसान मंच के राज्य कार्य समिति सदस्य अजय राय ने लगाया है।

पिछले दिनों हेतिमपुर  व चुप्पेपुर में अगलगी से गेंहू के फसलों की जलने की मुआयना करने व  उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री खेत खलिहान अग्निकांड दुर्घटना सहायता के तहत मिलने वाली योजना पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा। उन्होंने कहा कि अप्रैल से जून तक गेहूं की फसलों की अगलगी से भारी नुकसान होता हैं और इस नुकसान से बचाव के लिए हर ब्लॉक स्तर पर फायर बिग्रेड सिस्टम होनी चाहिए देखा तो यह गया हैं कि फसलों के जल जाने के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंचती हैं, क्योंकि   अग्निशमन दल व दमकल का अभाव रहता है।


साथ ही कहा कि विभाग में जिम्मेदार अधिकारी के अभाव में टीम पहले से मुस्तैद नही रहती है।  उन्होंने कहा कि खासकर चकिया का इलाका जंगली भी है और हर साल जंगल में भी आग लगती है। लेकिन दमकल विभाग के पास न तो आधुनिक किस्म के अग्निशमन वाली गाड़ी है और न ही बहुत प्रशिक्षण प्राप्त अग्निशमन कर्मचारी हैं। कर्मचारियों में आपदा प्रबंधन की दक्षता का घोर अभाव देखा जाता हैं।
उन्होंने कहा कि चन्दौली जनपद के कई जगह से फसलों की जलने की खबर आ रही है। विद्युत की शार्ट सरकिट से अगलगी की घटना हो रही हैं। ऐसे तो सभी किसानों को जिनकी फसल अगलगी से नष्ट हो रही हैं। ऐसी घटना उनके लिए अन्न संकट पैदा कर देती है, लेकिन खासकर कर उन किसानों की कमर तोड़ देती हैं जिनका सबकुछ स्वाहा हो जाता हैं! अधिया - कुट, पेशबंदी से खेती करतें हैं उनको और संकट झेलना पड़ता हैं। एक तो बहुत ही कम मुआवजा मिलता है, जो ऊंट के मुंह में जीरा की तरह होता हैं। इसलिए मजदूर किसान मंच ने चन्दौली के उन किसानों की तरफ से मुख्यमंत्री योगी जी से मांग करती हैं कि मुख्यमंत्री खेत खलिहान अग्निकांड दुर्घटना सहायता योजना की राशि बढ़ाई जाए और हर ब्लॉक स्तर पर फायर ब्रिगेड की दमकल गाड़ी जो अग्निशमन कर्मचारी प्रशिक्षण प्राप्त हो उसे व्यवस्था करने की गारंटी करें।