भटरौल के आवासीय हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर नहीं रहती है एएनएम, महिलाओं को होती है समस्या
 

इसी तरह का मामला हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर भटरौल पर शुक्रवार को देखने को मिला। जहां नियुक्त एनम राधिका देवी सेंटर पर कभी नहीं रहती हैं। जिसके कारण प्रसुति महिलाओं को डिलेवरी के समय काफी दूरी तय कर शहाबगंज अस्पताल पर आना पड़ता है।
 

सीएचओ भी अक्सर केन्द्र से रहती हैं गायब

एएनएम राधिका देवी सेंटर से रहती हैं गायब

शोपीस बना हुआ है हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर 

 चंदौली जिले के शहाबगंज ब्लॉक में स्वास्थ्य विभाग ने सभी एएनएम सेंटरों को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के रुप में परिवर्तित कर दिया। जिससे ग्रामीणों को लगा कि अब स्वास्थ्य सुविधा में सुधार हो जायेगा लेकिन स्वास्थ्य कर्मियों के कार्यप्रणाली में सुधार नहीं हुआ। ग्रामीण क्षेत्रों में आशा बहुओं के साथ एएनएम सेंटरों की महत्वपूर्ण भूमिका है। गर्भवती महिलाओं, किशोरियों को एएनएम सेंटरों पर ही तत्कालीन उपचार किया जाता है। आवासीय सेंटर होने के कारण केन्द्र पर ही एएनएम को केंद्र पर ही निवास करना है, लेकिन अब सेंटर पर न जाकर गांवों में टीकाकरण तक ही सीमित कर लिया है।

इसी तरह का मामला हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर भटरौल पर शुक्रवार को देखने को मिला। जहां नियुक्त एनम राधिका देवी सेंटर पर कभी नहीं रहती हैं। जिसके कारण प्रसुति महिलाओं को डिलेवरी के समय काफी दूरी तय कर शहाबगंज अस्पताल पर आना पड़ता है। एएनएम की आये दिन गायब रहने व सेंटर पर रात्रि निवास नहीं करने से नाराज़ ग्रामीणों ने सेंटर पर खड़े होकर प्रर्दशन किया और मांग किया की ऐसी लापरवाह कर्मचारी को निलम्बित कर किसी अच्छी एनम की नियुक्ति कि जाय। 

वहीं पास में आयुष्मान हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर नियुक्त सीएचओ प्रियंका भी आधा घंटा कार्यालय में बैठकर चलती बनीं। जबकि इनको सुबह नौ बजे से चार बजे तक केन्द्र पर रहना है। दोनों महिला कर्मियों के इस घोर लापरवाही के कारण स्वास्थ्य व्यवस्था पुरी तरह चौपट हो गयी है। वहीं गांव के मुनेश्वर,मदन, रिंकू, दशमी, गुड्डू ने कहा कि एनम राधिका देवी कभी सेंटर पर नहीं रुकती, इनके कारण प्रसुति महिलाओं को शहाबगंज जाना पड़ता है।

 यही हाल सीएचओ प्रियंका का भी है कब आती हैं, कब जाती है कोई नहीं देखता।इस संबंध में प्रभारी चिकित्साधिकारी डा निलेश मालवीय ने बताया कि इसकी जानकारी हमें नहीं थी गांव के लोगों द्वारा सूचना मिली है कि एनम सेंटर से आए दिन गायब रहती हैं जांचकर उचित कार्रवाई की जाएगी।