छात्रों को प्रोत्साहन के लिए स्कूल प्रबंधन ने किया गुडलक पार्टी का आयोजन 
 

  रीता पाण्डेय नवाचारी शिक्षक पुरस्कार के साथ ही जिले के उत्कृष्ट शिक्षक के रूप में जिलाधिकारी से सम्मानित होने के साथ ही राज्य स्तर पर पाठयोजना, आई सी टी जैसे महत्वपूर्ण पुरस्कारों को कई बार जीत चुकी हैं।
 

रीता पाण्डेय को राष्ट्रीय स्तर का टीचर्स आइकॉन अवार्ड

जिले को किया गौरवान्वित

मिल रही है चारो ओर बधाइयां

चंदौली जिला के प्राथमिक विद्यालय वियासड की शिक्षिका रीता पांडेय ने हरिद्वार जिला के रुड़की में 19 फरवरी को आयोजित "उद्घोष शिक्षक का नया सवेरा" अभियान में टीचर्स आइकॉन अवार्ड प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया है। शिक्षिका रीता कुमारी की इस उपलब्धि से जिले भर के शिक्षकों में हर्ष व्याप्त है, तथा उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

 बताते चलें कि सरकारी शिक्षा को बेहतर किये जाने के महत्वपूर्ण अभियान "उद्घोष-शिक्षा का नया सबेरा" जैसे ख्यातिलब्ध अभियान के तहत 19 फरवरी 2023 को रुड़की, हरिद्वार में"राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 विषयक नवाचार एवं सम्भावनाओं" पर परिचर्चा प्रतिभागिता में प्राथमिक विद्यालय भाषण की शिक्षिका रीता कुमारी ने  ख्यातिलब्ध "टीचर्स ऑइकन अवॉर्ड प्राप्त किया है। प्रतियोगिता में 22 राज्यों के प्राथमिक से लेकर माध्यमिक तक के चुनिंदा शिक्षकों को सम्मानित किया गया। गौरतलब है कि यह पुरस्कार ऐसे शिक्षकों को समर्पित है जिन्होंने अपने बूते पर कार्यक्षेत्र में न सिर्फ उल्लेखनीय उपलब्धियां अर्जित की हैं अपितु विद्यालय, शिक्षार्थी एवं समुदाय में ख्याति अर्जित कर एक नए हस्ताक्षर के रूप में उभरे हैं। 

गौरतलब है कि कम्पोजिट विद्यालय बियासड़, चकिया की शिक्षिका एवं राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ चंदौली की चकिया ब्लॉक अध्यक्ष रीता पाण्डेय ने विद्यालय में शैक्षिक गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार के साथ ही स्वयं के आर्थिक सहयोग के द्वारा विद्यालय में संसाधनों के विकास, गतिविधियों एवं इंफ्रास्ट्रक्चर में प्रशंसनीय सुधार लाया। विद्यालय के बच्चे विभिन्न आयोजनों में प्रतिभागिता के साथ ही शैक्षणिक भ्रमण पर जाते ही हैं साथ ही सी.बी.एस.ई विद्यालय में समर कैंप एवं अन्य गतिविधियों में बुलाये जाते हैं जिससे बौद्धिक सहभागिता हो।

  रीता पाण्डेय नवाचारी शिक्षक पुरस्कार के साथ ही जिले के उत्कृष्ट शिक्षक के रूप में जिलाधिकारी से सम्मानित होने के साथ ही राज्य स्तर पर पाठयोजना, आई सी टी जैसे महत्वपूर्ण पुरस्कारों को कई बार जीत चुकी हैं। राज्य स्तर के मास्टर ट्रेनर की भूमिका निभाने के साथ ही विभिन्न खेलकूद, योगा, स्काउट गाइड एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका के साथ ही खुद को समाज सेवा के क्षेत्र में समर्पित किया है। बेसिक शिक्षकों और सम्मानित लोगों की सहायता से हजारों की संख्या में लोगों को वस्त्र वितरण हो या इनरव्हील प्रेसीडेंट के रूप में महिलाओं के प्रगति एवं अधिकारों के लिए कार्य किया है। 

रीता का नौगढ़ के वनवासी समुदाय से उनका विशेष लगाव है, वे समाजसेवी से ज्यादा समाजसुधारक के रूप में कार्य करना चाहती हैं। और इसके लिए लोगों खासकर बच्चों में व्यावहारिक एवं नैतिक परिष्करण के साथ ही उनको भावनात्मक रूप उद्वेलित कर सामजिकता के विकास के लिए हिंदी एवं अंग्रेजी में कविताएं एवं लेख लिखती रहती हैं। इनकी रचनाएं विभिन्न समाचार पत्रों, पत्रिकाओं में प्रकाशित होने के साथ ही आईएसबीएन की किताब में प्रकाशित हो चुकी हैं। इनका सपना है कि हमारा सोनांचल चकिया का क्षेत्र हर तरह से विकसित होकर राज्य स्तर पर अपनी पहचान बनाये।

 रीता को सरकारी विद्यालय को क्षेत्र के अच्छे कॉन्वेंट स्कूल के स्तर तक ले जाना इनकी प्राथमिकता है। पुरस्कार का पता चलते ही जिले स्तर से बधाइयों का तांता लग गया। रा.शै.म. के जिला कार्यकारिणी के आलोक सिंह रघुवंशी ने कहा हमें गर्व है रीता पर तो प्राथमिक शिक्षक संघ के अजय गुप्ता ने कहा ऐसा कोई महत्वपूर्ण काम नहीं जो रीता पाण्डेय नहीं कर सकती तो जितेंद्र तिवारी ने कहा कि रीता हमारे क्षेत्र की गौरव है।

 बधाई देने वालों में ममता मिश्रा, ममता पाण्डेय, विवेकानंद त्रिपाठी, अनुपमा सिंह, अनुराधा, निर्मल कुमार, अतुल उपाध्याय, अजय कुमार भारती, विनय कुमार त्रिपाठी, महिपाल यादव, सुनील कुशवाहा, हिमांशु तिवारी, हरिशंकर मिश्रा, सुनीता तिवारी, महिपाल यादव सहित विभिन्न शिक्षक संघठनों एवं सामाजिक संघठनों के साथ ही गणमान्य नागरिकों, अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने बधाई दिया।