चकिया नगर में पावर कॉरपोरेशन विभाग ने अभियान चलाकर उपभोक्ताओं का किया सर्वे 
 

चंदौली जिला के चकिया नगर पंचायत में बुधवार को पावर कारपोरेशन के मुख्य अभियंता वितरण जोन-द्वितीय के नेतृत्व में 40 अदद विभागीय टीमों द्वारा सभी उपभोक्ताओं की सुपरवाइज़ड बिलिंग हेतु सर्वे किया गया ।
 

मुख्य अभियंता की पहल पर एक्शन

विभागीय नियमों से उपभोक्ताओं को कराया अवगत

विद्युत विच्छेदन से बचने की दी गयी जानकारी 

 

चंदौली जिला के चकिया नगर पंचायत में बुधवार को पावर कारपोरेशन के मुख्य अभियंता वितरण जोन-द्वितीय के नेतृत्व में 40 अदद विभागीय टीमों द्वारा सभी उपभोक्ताओं की सुपरवाइज़ड बिलिंग हेतु सर्वे किया गया । सर्वे के दौरान टीम द्वारा उपभोक्ताओं की सभी समस्याओं को , KYC हेतु उनके मोबाइल नंबर इत्यादि, सही बिलिंग हेतु उनके संयोजन का भार एवं विधा नोट किया गया।

 सर्वे के दौरान टीम द्वारा उपभोक्ताओं को उनके संयोजन के विषय में एवं उससे जुड़ी कमियों के विषय में एवं बकाए के विषय में अवगत कराया गया। उपभोक्ताओं को बताया गया कि घरेलू उपयोग हेतु LMV-I , वाणिज्यिक दुकान के मद में विद्युत उपभोग हेतु LMV-2 , आटा-चक्की/इंडस्ट्रियल कार्य हेतु LMV-6 एवं परिसर-निर्माण हेतु LMV-9 विधा में विद्युत संयोजन विभागीय नियमानुसार दिए जाते है , गलत विधा में उपयोग पाए जाने पर धारा-126 के अंतर्गत राजस्व-निर्धारण का प्रावधान है।आईडीएफ मीटरों को बदलने के पूर्व उपभोक्ताओं को उनके संयोजनों हेतु आवश्यक दूरी की आर्मर्ड केबल अपने स्तर से उपलब्ध कराने हेतु आग्रह किया गया अन्यथा की स्थिति में विभाग द्वारा केबल लगाए जाने पर उसका मूल्य उनके बिलों में समायोजित कर दिया जाएगा।

 इसके अलावा इंडस्ट्रियल/आटा चक्की के उपभोक्ताओं को पावर फैक्टर सही कराने हेतु आग्रह किया गया ,पावर फैक्टर खराब होने की स्थिति में पावर फैक्टर चार्ज उनके बिलों में जोड़े जाने के बारे में जानकारी दी गयी। मुहिम के दौरान लगभग 1700 संयोंजनों का सर्वे किया गया । जांच के दौरान 78 अदद संयोजनों को LMV-I (घरेलू) से LMV-2 (वाणिज्यिक) में विधा-परिवर्तन हेतु , 24 अदद संयोजनों में स्टोर्ड-रीडिंग , सर्विस केबल में मीटर के पहले कट एवं मीटर तक स्पष्ट केबल दिखती नही पाई गई , जिस संदर्भ में उक्त कमियों आगामी तीन दिवसों में सही कराने हेतु आग्रह किया गया। 

मुख्य अभियंता ने सभी उपभोक्ताओं से अनुरोध किया कि वह अपने बकाया बिल का भुगतान आगामी तीन दिवसों में करने का प्रयास करें , अन्यथा विद्युत विच्छेद करना विभागीय बाध्यता होगी ।