वन्यजीव दिवस के अवसर पर चंद्रप्रभा रेंज में जागरूकता कार्यक्रम

वनाधिकारी ऋषि चौबे ने कहा कि वन हमारे जीवन के मुख्य स्रोत है पेड़ से ही वन है और पेड़ पौधों से ही मनुष्य का जीवन निर्भर है। वन जहां पर्यावरण प्रदूषण को दूर करते हैं वही पेड़ पौधों से ही हमें ऑक्सीजन मिलता है तथा वर्षा भी वनों के द्वारा ही संभव है।
 

चंद्रप्रभा रेंज के अधिकारियों की पहल

वन्यजीवों की सुरक्षा के प्रति किया गया जागरूक

काशी वन्यजीव प्रभाग की ओर आयोजन

 काशी वन्यजीव प्रभाग रामनगर वाराणसी के तत्वावधान में चंदौली जिला के चंद्रप्रभा रेंज के अधिकारियों ने शुक्रवार को वन्यजीव दिवस के अवसर पर लोगों को वन्यजीवों की सुरक्षा तथा वनों की रक्षा के प्रति जागरूक किया।

बताते चलें कि वनाधिकारी ऋषि चौबे ने कहा कि वन हमारे जीवन के मुख्य स्रोत है पेड़ से ही वन है और पेड़ पौधों से ही मनुष्य का जीवन निर्भर है। वन जहां पर्यावरण प्रदूषण को दूर करते हैं वही पेड़ पौधों से ही हमें ऑक्सीजन मिलता है तथा वर्षा भी वनों के द्वारा ही संभव है। वनों में ही वन्य जीव निवास करते हैं जहां उनका आशियाना होता है। वन्यजीव भी पर्यावरण प्रदूषण को दूर करने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए वन नहीं है तो मानव जीवन तथा वन्य जीव का होना मुश्किल भरा कार्य है। इसलिए वनों को बचाए रखना हम सभी का दायित्व है।

उन्होंने वनों को बचाए रखने के लोगों का अपील करते हुए कहा कि यदि पर्यावरण प्रदूषण को दूर करना है और धरती को हरा भरा रखकर प्रत्येक मानव जीवन तथा वन्यजीवों को सुरक्षित रखना है तो सभी को वनों की सुरक्षा करनी होगी और अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर पर्यावरण प्रदूषण को दूर करना होगा।

 इस दौरान अवधेश सिंह, प्रेमचंद, पिंटू बघेल, पप्पू बघेल, दुर्गेश कुमार, जितेंद्र कुमार, गुलाब सिंह आदि लोग मौजूद रहे।