गर्मी में लापरवाही से बढ़ सकती है आंखों की परेशानी, जानिए कैसी हो रही बीमारी
 

अगर घर के बाहर निकल रहे हैं तो धूप से बचाव के लिए चश्मा जरूर पहने। धूप में ज्यादा देर तक रहने के कारण आंखों में जलन, लालिमा और दर्द की समस्या हो सकती है।
 

गर्मी के मौसम में बढ़ रही आंख बीमारी

डॉक्टर दे रहे हैं ऐसी सलाह

गर्मी में बाहर निकलते समय रखें इन बातों का ध्यान

चंदौली जिले में गर्मी के मौसम में लापरवाही से हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन जैसी परेशानी का जोखिम बढ़ जाता है। जिला अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ के अनुसार यह मौसम आंखों के लिए प्रतिकूल माना जाता है। लोगों को आंखों में जलन और दर्द के साथ आंख लाल होने की समस्या हो जाती है।

आपको बता दें कि गर्मी का मौसम में बचाव के लिए खूब पानी पीने, तेज धूप में बाहर न जाने और गर्मियों में लू से बचाव के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इन सबके बीच लोग अक्सर आंखों की उचित देखभाल के बारे में बात करना भूल जाते हैं। गर्मी की हवा और तेज धूप आपकी आंखों के लिए समस्या बढ़ा सकता है।

इस संबंध में पंडित कमलापति त्रिपाठी संयुक्त जिला चिकित्सालय के नेत्र चिकित्सक व सर्जन डॉ. दीपक मेहता के अनुसार आंखें, शरीर के सबसे संवेदनशील अंगों में से एक हैं, बाहर की स्थितियों सहित कई चीजों से इसे नुकसान होने का खतरा है। तो जाहिर सी बात है कि अत्यधिक गर्मी और तेज धूप भी आंखों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। लोगों को सबसे पहले धूप में कम निकलने की कोशिश करनी चाहिए।

रोज आ रहे आंखों के 150 मरीज -

चंदौली जिले के जिला अस्पताल में नेत्र विभाग में रोज करीब 150 मरीज आंखों से जुड़ी बीमारियों के इलाज के लिए आ रहे है। गर्मी के कारण आंखों में जलन और लालिमा आने से जुड़ी समस्याओं के मरीज अधिक है। हर रोज ओपीडी में आंखों में जलन और लालिमा से संबंधित 40 से 50 मरीज आ रहे है।

घर से निकलें तो चश्मा जरूर लगाएं -

अगर घर के बाहर निकल रहे हैं तो धूप से बचाव के लिए चश्मा जरूर पहने। धूप में ज्यादा देर तक रहने के कारण आंखों में जलन, लालिमा और दर्द की समस्या हो सकती है। कोशिश करें कि बाहर के काम सुबह 10 बजे के पहले या शाम को 5 बजे के बाद का निर्धारित करें।

बता दें कि लगातार यूवी रेज एक्सपोजर के कारण आंखों की समस्या, मोतियाबिंद, पर्टिजियम (कॉर्निया पर एक गैर-कैंसरयुक्त वृद्धि) या पलकों की समस्याएं हो सकती हैं। धूप के चश्मे का प्रयोग करके आंखों को सीधे इस प्रकाश के दुष्प्रभावों से बचाया जा सकता है।

डा. दीपक मेहता के अनुसार गर्मी में निर्जलीकरण की स्थिति में आंखों के लिए आंसू उत्पादित करना कठिन हो जाता है, जिससे ड्राई आइज की समस्या बढ़ जाती है। त्वचा और आंखें, दोनों को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेटड रहना बहुत जरूरी है। इसलिए गर्मी में समय-समय पर पानी पीते रहे।