जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
इस हेल्थ सेंटर पर महिला मरीजों को 24 घंटे सेवा दे रही हैं ANM प्रिंशु सिंह, सेवा को मानती हैं धर्म
ब्लॉक का यह एकमात्र हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर है जो प्रतिदिन अपने निर्धारित समय पर खुलता है। मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए एएनएम प्रिंशु सिंह ड्यूटी के बाद भी केंद्र पर रहकर 24 घंटे मरीजों की सेवा देती हैं।
 

सेंटर पर प्रसव की सुविधा नहीं

चल रही है व्यवस्था देने की तैयारी

गर्भवती महिलाओं को होती है भारी मुश्किलें

चंदौली जिला के शहाबगंज विकासखंड अंतर्गत खखड़ा ग्राम स्थित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर प्रसव की सुविधा उपलब्ध न होने के बाद भी एएनएम प्रिंशु सिंह 24 घंटे मरीजों को सेवा दे रही हैं। जिससे इस सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं को स्वास्थ्य की सुविधाएं मिलने लगी हैं। जबकि प्रसव की सुविधा न रहने के कारण पीड़ित महिलाओं को भारी मुश्किलों का सामना उठाना पड़ रहा है।

ANM Center Facilities

   बताते चलें कि शहाबगंज विकासखंड का यह सेंटर जो जिला तथा ब्लॉक मुख्यालय से 20 से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां आस-पास में स्वास्थ्य की कोई सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। ऐसी स्थिति में प्रसव से पीड़ित महिलाओं को 20 से 25 किलोमीटर की दूरी तय कर जिला मुख्यालय जाने को विवश होना पड़ता है।

ब्लॉक का यह एकमात्र हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर है जो प्रतिदिन अपने निर्धारित समय पर खुलता है। मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए एएनएम प्रिंशु सिंह ड्यूटी के बाद भी केंद्र पर रहकर 24 घंटे मरीजों की सेवा देती हैं। यहां सीएचओ प्रियंका सिंह सहित दो स्टाफ की नियुक्ति की गई है। सीएचओ ड्यूटी के बाद अपने आवास पर चली जाती है। मगर एएनएम खुद केंद्र पर मौजूद रहकर मरीजों को सेवा देती रहती हैं।

  एएनएम प्रिंशु सिंह कहती हैं कि रात के वक्त प्रसव से पीड़ित दर्द से कराहती हुई जब महिलाएं आती हैं तो यहां प्रसव की सुविधा न रहने के कारण उन्हें जिला मुख्यालय जाने के लिए एंबुलेंस की सेवा लेनी पड़ती है। एंबुलेंस की सेवा मिलने में घंटों देर होने से महिलाओं की स्थिति बिगड़ने लगती है जिन्हें खुद संभालने के लिए मजबूर होना पड़ता है। ऐसी स्थिति में जच्चा बच्चा के जान जोखिम का खतरा भी बना रहता है।

  इस संबंध में शहाबगंज के चिकित्सा प्रभारी हीरालाल कहते हैं कि प्रसव की सुविधा युक्त सेंटर बनाए जाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र देकर अवगत कराया जा चुका है। संसाधन उपलब्ध होते प्रसव सुविधा युक्त सेंटर शुरू कर दिया जाएगा।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*