जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
वन विभाग ने आयोजित की विद्यालय में प्रतियोगिता, चीता के महत्व पर जागरूकता अभियान
वहीं चीता दिवस के अवसर पर चंद्रप्रभा रेंज के रेंज अधिकारी विनोद पांडेय के नेतृत्व में शिकारगंज क्षेत्र के मुडहुआ दक्षिणी कम्पोजिट विद्यालय में चित्रकला निबंध वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
 

 प्रतियोगिता में विजेता छात्र छात्राओं को किया गया पुरस्कृत

वन विभाग चला रहा है अभियान

चंदौली जिला के चकिया नगर स्थित प्राथमिक विद्यालय प्रथम में बुधवार को वन्य जीव प्रभाग के चकिया रेंज अंतर्गत चीता की महत्व और भारत में इसके पुनः जागरूकता को बढ़ाने के साथ ही संवेदनशील बनाने के लिए चित्रकला, निबंध, वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

बता दें कि इस दौरान चकिया वन क्षेत्राधिकारी अकबाल बहादुर सिंह राजपथ वन क्षेत्राधिकारी पतिराज के नेतृत्व में काशी वन्य जीव प्रभाग के द्वारा प्राथमिक विद्यालय प्रथम के बच्चों के बीच चीता के महत्व और भारत में इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने और इसके प्रति संवेदनशील बनाने के लिए चित्रकला निबंध वाद विवाद प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों के अंदर छुपी शिक्षा रूपी प्रतिभा की खोज व उन्हें चीता की महत्व के प्रति जागरूक किया गया चित्रकला निबंध वाद-विवाद प्रतियोगिता में कुल 30 बच्चों ने प्रतिभाग किया। दोनों वन क्षेत्राधिकारियों ने आयोजित प्रतियोगिता के दौरान बच्चों को चीता के महत्व पर प्रकाश डाला और उन्हें उसके बारे में विधिवत जानकारी दी।

कार्यक्रम के पूर्व विद्यालय के बच्चों ने सरस्वती वंदना स्वागत गीत पर्यावरण वन्य जीव संरक्षण गीत प्रस्तुत किया।
प्रतियोगिता के दौरान निबंध प्रतियोगिता में आंचल प्रथम, रितु मौर्य द्वितीय, जगदंबा तृतीय, चित्रकला प्रतियोगिता में प्रतिज्ञा शर्मा प्रथम, सुरेश कुमार द्वितीय, आकाश तृतीय स्थान पर रहे। वाद विवाद प्रतियोगिता में जगदंबा प्रथम, प्रतिज्ञा शर्मा द्वितीय स्थान प्राप्त किया। विजेता छात्र-छात्राओं को वन विभाग की ओर से पुरस्कृत किया गया।

वहीं चीता दिवस के अवसर पर चंद्रप्रभा रेंज के रेंज अधिकारी विनोद पांडेय के नेतृत्व में शिकारगंज क्षेत्र के मुडहुआ दक्षिणी कम्पोजिट विद्यालय में चित्रकला निबंध वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और बच्चों को उसके महत्व के बारे में जानकारी दी गई। प्रतियोगिता में 176 बच्चों ने प्रतिभाग किया। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर वन क्षेत्र अधिकारी प्रशिक्षण लव कुमार, धर्मेंद्र कुमार कन्नौजिया, प्रधानाध्यापक राजेश पटेल, मुड़हुआ दक्षिणी ग्राम प्रधान अनुराधा देवी, प्रधानाध्यापक विजेंद्र सिंह, ओम प्रकाश सहित तमाम शिक्षक व बच्चे मौजूद रहे।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*