जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
खिलची गांव में सुखदेव अमृत सरोवर का कार्य पूर्ण, आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की तैयारी
स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर बनाए जा रहे अमृत सरोवर के तहत इस तालाब का नाम सुखदेव अमृत सरोवर रखा गया है।
 

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सुखदेव के नाम पर सरोवर

अमृत महोत्सव मनाने की तैयारी

चंदौली जिला के शहाबगंज विकासखंड अंतर्गत खिलची गांव में शासन की मंशा के अनुरूप अमृत सरोवर योजना के तहत तालाब के सुंदरीकरण का कार्य किया गया है। जो अपने तय सीमा के अंतर्गत 10 अगस्त के पूर्व ही तैयार कर लिया गया है।

   बताते चलें कि स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर बनाए जा रहे अमृत सरोवर के तहत इस तालाब का नाम सुखदेव अमृत सरोवर रखा गया है। स्वतंत्रता के 75 वीं वर्षगांठ पर जब पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मनाने जा रहा है। तो उस अवसर पर सुखदेव अमृत सरोवर 15 अगस्त को ध्वजारोहण करने के लिए पूरी तरह से तैयार किया जा चुका है। 

Khilchi village Amrit Sarovar Amrit Mahotsava shahabganj blo

विदित हो कि तालाब के सुंदरीकरण का कार्य पूर्व ग्राम प्रधान विजय शंकर सिंह उर्फ बाबिल सिंह ने तालाब के सुंदरीकरण का कार्य पूरा कराया। ग्राम पंचायत, जिला पंचायत तथा विधायक निधि से धन लाकर उन्होंने रिटर्निंग वॉल, घाट बनाकर मिट्टी के कटान को रोकने का कार्य किया तो वहीं खेतों की सिंचाई के लिए जल संचय का केंद्र बनाया।

  ग्राम प्रधान रामविलास ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप तालाब के सुंदरीकरण का कार्य मनरेगा के तहत कराए जाने की स्वीकृति मिलने के साथ ही अनुमानित लागत 10 लाख 92 हजार का स्टीमेट बनाए जाने और  वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद ही कार्य शुरू करा दिया गया। गर्मी के दिनों में ही तालाब की खुदाई का कार्य मनरेगा के तहत आरंभ हुआ। रैम, सीढी घाट, ह्यूम पाइप लगाने के साथ ही ध्वजारोहण के लिए प्लेटफार्म बनाने का कार्य किया गया। जिसके लिए कुल लागत 10 लाख 92 हजार आया।

 ग्राम प्रधान ने बताया कि 15 अगस्त के दिन आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में तालाब पर पूर्व ग्राम प्रधान एवं समाजसेवी विजय शंकर सिंह उर्फ बाबिल सिंह तथा अन्य सहयोगियों के साथ यहां झंडा फहराया जाएगा।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*