जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
बरहनी और चहनियां ब्लॉक में आंगनवाड़ियों का प्रशिक्षण, पीरामल फॉउंडेशन व दोस्त फाउंडेशन की पहल
बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी रामप्रकाश की अध्यक्षता में सैयदराजा (बरहनी) विकास खंड कार्यालय में वही चहनियां ब्लॉक  के मारुफपुर में  आंगनवाड़ियों का अभिमुखीकरण बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी मीना गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।
 

 जिले में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग का दुलार कार्यक्रम,  आंगनवाड़ियों का अभिमुखीकरण कार्यक्रम 

चन्दौली जिले में नीति आयोग सहयोगी संस्था पीरामल फॉउंडेशन व दोस्त फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में यूनिसेफ सहायतित दुलार कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु बरहनी ब्लॉक में आंगनवाड़ियों का अभिमुखीकरण बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी रामप्रकाश की अध्यक्षता में सैयदराजा (बरहनी) विकास खंड कार्यालय में वही चहनियां ब्लॉक  के मारुफपुर में  आंगनवाड़ियों का अभिमुखीकरण बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी मीना गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

आपको बता दें कि जन्म से 6 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के अभिभावको शिशु स्वास्थ्य, पोषण एवं प्रारम्भिक बाल्यवस्था में देखभाल व शिक्षा प्रदान किये जाने पर जागरूक करने हेतु आईवीआरएस तथा फ़ोन कॉल (08068971703) आधारित रिस्पांसिव पैरेंटिंग प्रोग्राम विकसित किया गया। कार्यक्रम के तहत अभिभावकों को 1 मिनट के फ़ोन कॉल के माध्यम से शिशु के अच्छे स्वास्थ्य, पोषण एवं  देखभाल व प्रारंभिक शिक्षा (Early Learning) से सम्बंधित महत्वपूर्ण  संदेश प्रदान की जाएगी। अतएव इस अभिमुखीकरण का मूल उद्देश्य आंगनवाड़ियों कार्यकर्ताओं द्वारा अभिभावकों को प्रेरित व जागरूक कर जन्म से 6 वर्ष के बच्चों के समुचित विकास में अभिभावकों की अधिक से अधिक सहभागिता को सुनिश्चित किया जाना है।

 ब्लॉक बरहनी में CDPO रामप्रकाश और सुपरवाइजर रामदेही, पदमावती, शोभा व तेतरी ने इस दुलार पहल को शिशु के समग्र विकास का मेरुदंड के रूप में मानते हुए अपने  साथियों को जमीनी स्तर पर ले जाने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम को बलवती बनाने हेतु आगामी दिनों में सीडीपीओ के नेतृत्व ब्लाक स्तर व सुपरवाइजर के समन्वयन से अन्य सेक्टर स्तरीय अभिमुखीकरण किये जाने सुनिश्चित हुए हैं। इस अवसर पर बरहनी ब्लॉक में पीरामल फाउंडेशन के अरविन्द व मुकेश, पूजा, और चहनियां ब्लॉक में मयंक,पार्वती उपस्थित रहीं।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*