जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
अरविंद पांडे को मिला नजीर अकबराबादी पुरस्कार हिंदी संस्थान देता है पुरस्कार
यह पुरस्कार उनके द्वारा रचित एवं “प्रभात प्रकाशन” द्वारा प्रकाशित पुस्तक “व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण” के लिए “राष्ट्रीय एकता एवं भावनात्मक समन्वय सम्बन्धी साहित्य” हेतु मिला है । 
 

उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान द्वारा आज 2021 में प्रकाशित पुरस्कार की सूची में जनपद चन्दौली का भी नाम जुड़ गया है। जनपद के विद्वान लेखक अरविंद पांडेय को आज नज़ीर अकबराबादी पुरस्कार प्राप्त हुआ है । यह पुरस्कार उनके द्वारा रचित एवं “प्रभात प्रकाशन” द्वारा प्रकाशित पुस्तक “व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण” के लिए “राष्ट्रीय एकता एवं भावनात्मक समन्वय सम्बन्धी साहित्य” हेतु मिला है । 

श्री अरविंद पांडेय का जन्म ११ जुलाई १९८८, तद्नुसार आषाढ़ कृष्ण पक्ष त्रयोदशी (प्रदोष ) को ग्राम-इटवाँ, पोस्ट-अमिलाई चन्दौली में हुआ ।प्रारम्भिक शिक्षा गृह जनपद चंदौली में ही पूर्ण हुई। वाराणसी स्थित महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ से स्नातक की पढाई पूरी कर वाराणसी के ही हरिश्चंद्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय से विधि स्नातक  (L.L.B.) की पढाई पूरी की तदोपरांत सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी से आचार्य तथा पत्रकारिता एवं जनसंचार विज्ञान में परास्नातक (M.J.M.C.) की पढाई पूरी की। लेखक समाचार पत्रों के लिए समसामयिक सम्पादकीय लिखते रहते है । सामाजिक क्षेत्र में रुचि होने के कारण इन्होंने युवावस्था से ही शिक्षक, शिक्षा और समाज विषय पर क्षेत्रीय संगोष्ठीया किया । युवा प्रतिनिधीयों को जोड़कर युवा संवाद के माध्यम से इन्होंने देश भर में युवाओं को जोड़ा एवं व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित किया ।

Arvind Pandey Nazir

अपने अभियान से प्रेरणा लेकर स्वयं के अनुभवों के आधार पर इन्होंने “व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण” पुस्तक की रचना किया । ३० जुलाई २०२१ को दिल्ली के कॉन्स्टिटूशनल क्लब आफ इण्डिया में इस पुस्तक का विमोचन हुआ । विमोचन के बाद से ही यह पुस्तक राष्ट्रीय भावनात्मक विषयों का केंद्र बनी गयी और युवाओं में ख़ासा लोकप्रिय हुई । 

जनपद चन्दौली के मध्यमवर्गीय परिवार में जन्म लेने वाले अरविन्द पाण्डेय ने आज ज़िले का नाम रौशन किया है । कम उम्र में अपनी साहित्यिक पहचान बनाने वाले युवा लेखक को यह पुरस्कार मिलने से जनपद में हर्ष है ।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*