जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
जिले में दिव्यांगों को लाभ देने के लिए लगने जा रहे हैं विशेष शिविर, जानिए ब्लॉकवार सूची
जनपद में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग और सहायक उपकरण उपलब्ध कराने की योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरणों से लाभान्वित कराने के लिए एक विशेष अभियान 20 जुलाई से चलाया जा रहा है।
 

हर ब्लॉक में तय तिथि पर लगेगा शिविर

इन चीजों का मिलेगा लाभ

योजना का लाभ लेने के लिए इन बातों का रखना है ध्यान

चंदौली जिले में दिव्यांगजनों के लिए एक विशेष कैंप का आयोजन किया जा रहा है। चंदौली में यह कैंप 25 जुलाई से शुरू होकर 5 अगस्त तक लगाया जाएगा। जनपद में ब्लॉक स्तर पर लगने वाले शिविरों के लिए जिलाधिकारी ने तिथि निर्धारित कर दी है और इसका प्रचार-प्रसार करने की निर्देश दिए हैं।

 जिलाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जनपद में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग और सहायक उपकरण उपलब्ध कराने की योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरणों से लाभान्वित कराने के लिए एक विशेष अभियान 20 जुलाई से चलाया जा रहा है। इसके लिए ब्लॉक स्तर पर एक कैंप लगाया जाएगा, जिसमें विकलांगों के चिन्हांकन के साथ-साथ उनको कृत्रिम अंग और सहायक उपकरण उपलब्ध कराने की सूचना एकत्र की जाएगी तथा ऐसे दिव्यांगजन जिनके दिव्यांग का प्रमाण पत्र अभी तक नहीं बने हैं, उनके दिव्यांगता प्रमाण पत्र एवं यूनिक डिसेबिलिटी आइडेंटिटी कार्ड (यूडीआईडी) बनाया जाएगा।

 इसके साथ ही साथ शिविर में दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए पात्रों को चिन्हित किया जाएगा। सरकार द्वारा चलाई गई योजना में करेक्टिव सर्जरी, क्लीयर इंप्लांट सर्जरी, विकलांग पेंशन, दुकान निर्माण और संचालन, पालनहार एवं शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अंतर्गत करके उनको योजना का लाभ दिलवाने की कोशिश की जाएगी।

Block Level Special Camps

 जिलाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार दिव्यांगों की मदद के लिए यह कैंप चहनियां ब्लॉक में 25 जुलाई को, धानापुर ब्लॉक में 26 जुलाई को, सकलडीहा ब्लाक में 27 जुलाई को, बरहनी ब्लॉक में 28 जुलाई को, नियामताबाद ब्लॉक में 29 जुलाई को, शहाबगंज ब्लॉक में 30 जुलाई को, चकिया में 1 अगस्त को, नौगढ़ में 2 अगस्त को और सदर ब्लॉक में 5 अगस्त को सबेरे 11 बजे से शाम 4 बजे तक लगाया जाएगा।

 जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों तथा ग्राम पंचायत व ग्राम विकास अधिकारियों और जिला कार्यक्रम अधिकारी तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ साथ बेसिक शिक्षा अधिकारी को अपने अधीनस्थ शिक्षकों और कर्मचारियों के माध्यम से इस कैंप का प्रचार प्रसार कराने का निर्देश दिया है। ताकि अधिक से अधिक लोगों की जानकारी पहुंच सके और इसका लाभ ले सकें। 

इस शिविर में आने के लिए दिव्यांगजनों से आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, आधार कार्ड, विकलांगता का प्रमाण पत्र, यूडीआईडी कार्ड की छाया प्रति एवं दिव्यांग प्रदर्शित करती हुई पासपोर्ट साइज की 4 फोटो लाना अनिवार्य होगा। तभी योजना का लाभ आसानी से मिल सकेगा।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*