जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
संपूर्ण समाधान दिवस में इन अधिकारियों पर कार्रवाई का आदेश, बैंक व डाकघर के अफसरों को निर्देश
चंदौली जिले के जिलास्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन चकिया तहसील सभागार में जिलाधिकारी  संजीव सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि फरियादियों की शिकायतों का गुणवत्तापरक, समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित किया जाए
 
फरियादियों की शिकायतों का गुणवत्तापरक, समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित किया जाए

चंदौली जिले के जिलास्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन चकिया तहसील सभागार में जिलाधिकारी  संजीव सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि फरियादियों की शिकायतों का गुणवत्तापरक, समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने फरियादियों की फरियाद एक-एक कर सुनकर उनके निस्तारण हेतु सम्बन्धित अफसरो को निर्देशित किया।

dm

कहा कि जनसमस्याओं का निस्तारण शासन की प्राथमिकताओं में है, इसलिए सभी अधिकारी रूचि लेकर गुणवत्तायुक्त ढंग से निस्तारण सुनिश्चित करे। संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी। भूमि संबंधी मामलों में राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीमें मौके पर जाकर गुणवत्तापरक निस्तारण करें।

जिलाधिकारी ने संपूर्ण समाधान दिवस की पंजिका का अवलोकन कर गत संपूर्ण समाधान दिवसो में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण पर शिकायतकर्ताओ से फोन पर फीडबैक प्राप्त किया। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए। संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास द्वारा प्रतिभाग नहीं करने पर जिलाधिकारी ने 1 दिन का वेतन रोकने हुए स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए।

dm

जिलाधिकारी ने लेखपालों को गांव में भ्रमण कर अवैध कब्जा हटवाने सहित छोटे-मोटे विवाद निपटाने का भी निर्देश दिया। समाधान दिवस के दौरान ग्राम पंचायत महादेवपुर कला के सदाफल पुत्र वासु के पीएम किसान सम्मान निधि में डाटा फीडिंग नहीं रहने से भुगतान होने में दिक्कतें उत्पन्न हो रही थी जिस पर इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के शाखा प्रबंधक ने तत्काल खाता खोलते हुए आधार सीडिंग लिंक करने का कार्य किया गया। जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि 3 से 4 दिन में भुगतान हो जाएगा।


         जिलाधिकारी को इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के शाखा प्रबंधक (डाक घर) ने बताया कि इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की बैंकिंग सुविधाओं को हर गांव-गांव के लोगों को जोड़कर घर पर ही लेन-देन करने की सहूलियत मिलेगी। घर बैठे दस हजार तक निकासी कर सकते हैं इसके लिए अपने डाकिया को घर बुलाकर। अंगूठा लगाकर निकासी एवं जमा किया जाएगा। इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक पूरी तरह सुरक्षित है । इसके अलावा आधार सीडिंग, खाता से आधार लिंक कर डीबीटी के धनराशि को प्राप्त करने में सहूलियत होती है। चाहे वह कृषि विभाग की योजना, पीएम सम्मान निधि, पेंशन योजना सहित अन्य डीबीटी योजनाओं में आसानी से भुगतान होते है। 


          संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान कुल 85 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें मौके पर 07 का निस्तारण किया गया। संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी चकिया पीपी मीणा, मुख्य चिकित्साधिकारी, प्रभागीय वनाधिकारी, एएसपी नक्सल, तहसीलदार, पीडी डीआरडीए, जिला विकास अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, खंड विकास अधिकारी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।