जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
स्वास्थ्य समिति की मीटिंग में कई लोगों पर गिरी गाज, जानिए किसका परफॉर्मेंस था खराब
जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों, उप स्वास्थ्य केंद्रों, जिला चिकित्सालयों में अभियान चलाकर साफ-सफाई कराया जाए।
 

मीटिंग में साहब का फरमान

इन बातों पर रखना है ध्यान

कई लोगों पर हो सकती है कार्रवाई

चंदौली जिले में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी) निकाय की बैठक जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। जिसमें कई लोगों की खराब परफार्मेंस पर कार्रवाई के लिए सीएमओ को निर्देश दिए गए।

इस बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों, उप स्वास्थ्य केंद्रों, जिला चिकित्सालयों में अभियान चलाकर साफ-सफाई कराया जाए। चिकित्सालय एवं परिसर में जलजमाव के निस्तारण की समुचित व्यवस्था तथा घासफूस, झाड़ियों आदि को  साफ करा लिया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाने की प्रगति अभी भी संतोषजनक नहीं है । तेजी से प्रयास करते हुए शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित हो। 

Dm chandauli action in Zila health samiti

इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जन जागरूकता करते हुए कैंप आदि के माध्यम से अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड बनवाए जाय। यह कार्ड निशुल्क बनाया जाता है, इसमें कहीं भी शुल्क लेने की शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को प्रसव की संस्थागत सुविधा प्रदान करना सुनिश्चित करवाया जाय इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं हीला-हवाली कत्तई बर्दाश्त नहीं होगी। समीक्षा के दौरान संस्थागत प्रसव की स्थिति लक्ष्य के सापेक्ष संतोषजनक नहीं पाई गई  गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण, बच्चों के टीकाकरण एवं एएनसी की स्थिति भी असंतोषजनक पाई गई ।बाल विकास विभाग से समन्वय बनाते हुए इसमें प्रगति लाये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश प्रभारी चिकित्साधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने गर्भवती महिलाओं के रजिस्ट्रेशन, चाइल्ड  रजिस्ट्रेशन एवम् टीकाकरण, फुल एएनसी, डिलीवरी, संस्थागत प्रसव आदि महत्वपूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रमों में खराब प्रगति वाले चंदौली, सकलडीहा, शहाबगंज, अर्बन यूनिट चंदौली तथा नियामताबाद के प्रभारी चिकित्साधिकारी, बीपीएम, बीसीपीएम के खिलाफ चेतावनी पत्र निर्गत किए जाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत निर्देशानुसार नियमित निरीक्षण किया जाए एवं इस एक्ट का उल्लंघन करने वाले केंद्रों के खिलाफ सख्त कार्यवाही किया जाए। जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारीगण को निर्देशित करते हुए कहा कि कायाकल्प योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य केंद्रों पर बेहतर साफ-सफाई, चिकित्सकों की समय से उपस्थित, दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहे, जिससे जनसामान्य को इसका भरपूर लाभ मिल सके। उन्होंने उपस्थित खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड एवं कोविड वैक्सिनेशन आदि कार्यक्रमों में चिकित्सा विभाग को पूर्ण सहयोग दें। 

Dm chandauli action in Zila health samiti

जिलाधिकारी ने समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों पर अभिलेखों का रख-रखाव व्यवस्थित ढंग से किया जाना सुनिश्चित हो। आंकड़ों का अंकन रजिस्टर में निश्चित रूप से करें। सही आंकड़े फीड किए जाय, गलत डाटा कत्तई न प्रस्तुत करें। अधूरे, फर्जी एवं गलत आंकड़े पाए जाने पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। समीक्षा के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सकलडीहा के कंप्यूटर ऑपरेटर की लापरवाही पर कार्य में सुधार लाने के कड़े निर्देश दिए अन्यथा सेवा से बर्खास्त करने की कड़ी चेतावनी दी। बैठक के दौरान चंदौली के स्वास्थ्य कार्यक्रमों के नोडल अफसर डा सीपी सिंह के अनुपस्थित रहने पर नाराजगी जाहिर करते हुए वेतन रोकने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों के स्वास्थ्य की जांच एवम् उनके समुचित इलाज के निर्देश दिए। अंधता निवारण कार्यक्रम के अंतर्गत अपेक्षित प्रगति लाने हेतु संबंधित को निर्देशित किया। 

टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में अपेक्षित कार्य नही होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए नए मरीजों को चिह्नित कर उनका पंजीकरण कराने एवम् पूर्व में चिन्हित मरीजों को निर्धारित दवाएं समय से नियमित रूप से खिलाए जाने के निर्देश जिला क्षय रोग अधिकारी को दिए।
बैठक के दौरान जननी सुरक्षा योजना, प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना, परिवार नियोजन आदि स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा कर अपेक्षित प्रगति लाए जाने हेतु निर्देश दिए गए।


       
 बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी  अजितेंद्र नारायण, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ वाई के राय, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक चकिया, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी गण,जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारीगण सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*